"> ');
Home » जानें क्या होते है ब्लैकहेड्स और किचन में कैसे है इनका इलाज?
लाइफस्टाइल

जानें क्या होते है ब्लैकहेड्स और किचन में कैसे है इनका इलाज?

BlackHeads
Skin blackheads

Pooja cloths house

ब्लैकहेड्स बिल्कुल अपने नाम जैसे होते है जो किसी के भी चेहरे को डल लुकिंग बना देते हैं और चेहरे की रौनक को छीन लेते है और ऐसे डल लुकिंग चेहरे के साथ व्यक्ति एक अजीब सी निराशा का सामना करता है।

BlackHeads

ब्लैकहेड्स के कारण लोगों में आमतौर पर कॉन्फिडेंस का लेवल कम हो जाता है। दरअसल, ब्लैकहेड्स आपको आपके कॉम्प्लेक्शन को लेकर कॉम्प्लेक्स स्थिति में  डाल देते है।
विज्ञान की भाषा में बात करें तो ब्लैकहेड  वे स्किन पोर्स होते हैं जो डेड स्किन और ऑइल से बंद हो जाते हैं और हवा और धूल के संपर्क में आने से ये काले पड़ जाते हैं। कई बार हॉर्मोनल बदलाव, सौंदर्य उत्पादों का उपयोग, तनाव और दूसरी समस्याओं के चलते ब्लैकहेड्स उभर आते हैं।
इनका नाम आते ही लोग इनसे छुटकारा पाने के तरीकों में उलझ कर रह जाते है लेकिन ब्लैकहेड्स नहीं जाते। अगर आप भी फेशियल या नोज स्ट्रिप्स का यूज कर करके थक चुके है तो अब और नहीं। क्योंकि इनको घर से भी बाय बाय बोला जा सकता है वो भी सिर्फ़ आपकी किचिन से…

-आइये जाने कैसे निकालें और कम करें ब्लैकहैड्स…

1. ग्रीन टी
वैसे तो आमतौर पर ग्रीन टी वजन घटाने के लिए जानी जाती है। लेकिन इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इसे त्वचा के लिए जरूरी बना देते है। क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा में मौजूद सभी प्रकार की गन्दगी का सफाया

Green Tea
Green Tea

कर देते है। ब्लैकहेड्स को साफ करने के लिए एक चम्मच सूखी ग्रीन टी की पत्तियां लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब पेस्ट को ब्लैकहेड वाली जगह पर लगाकर 10-15 मिनट उंगलियों से मालिश करें और गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से  काले धब्बे अच्छे से निकल जायेंगे।

2. दालचीनी
दालचीनी भी ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए बहुत उपयोगी है। दरअसल, दालचीनी से स्किन पोर्स टाइट होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिसके कारण इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स का दोबारा से उभर आना मुश्किल सा हो जाता है। दालचीनी के साथ नींबू और हल्दी के पेस्ट को 10-15 मिनट लगाने से ब्लैकहेड्स से  निजात पाया जा सकता है।

3. अंडा
ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है चेहरे को स्टीम देकर रोमछिद्रों को खोल लें और अंडे

Egg
Egg

के सफेद हिस्से को चेहरे पर लगाए। सूखने के बाद जब आप इसे खींच कर निकालेंगे तो यह अपने साथ ब्लैक हेड्स को भी निकाल लेंगा।
क्योंकि दालचीनी की ही तरह एग वाइट से भी पोर्स टाइट हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं।

4. नींबू
नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड चेहरे को ग्लोइंग बना देता है और स्किन के अंदर मौजूद कीटाणुओं से लड़ता है।

Lemon
Lemon

यह चेहरे की सूखी और मृत कोशिकाओं को हटाता है। नाक के ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए ये सबसे अच्छा एंटीबैक्टीरियल स्क्रब है। नमक, नींबू का रस और थोड़े से पानी के मिश्रण को मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 3-5 मिनट तक मसाज करें, थोड़ी देर बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करके आपको फायदा मिलेगा।

5. टूथपेस्ट और नमक
त्वचा में तेल की मात्रा कम होने से भी ब्लैकहेड्स कम हो जाते है। और टूथपेस्ट ये काम अच्छे से कर लेता है, साथ ही नमक के मेल से स्किन के डेड सेल्स का अच्छे से सफाया हो जाता है।

Toothpaste
Toothpaste

इसके साथ ही आप चाहे तो ब्लैकहेड्स हटाने के लिए शहद, कच्चे आलू की पतली स्लाइसेज, बेकिंग सोडा या टमाटर की मदद भी ले सकती हैं। इनके उपयोग से आप आसानी से घर में ही ब्लैकहेड्स को बड़ी आसानी से हटा पाएंगे।

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center