"> ');
Home » शराब छुड़ाने के ऐसे आसान तरीके जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे और शराब की लत से छुटकारा पा सकेंगे।
लाइफस्टाइल

शराब छुड़ाने के ऐसे आसान तरीके जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे और शराब की लत से छुटकारा पा सकेंगे।

Grapes
सांकेतिक तस्वीर

Pooja cloths house

शराब पीने से आपकी सेहत पर ही असर नहीं पड़ता है, बल्कि इसका असर आपके परिवार, आपके रिश्तों पर भी पड़ता है। घर में किसी भी सदस्य के शराब के आदी होने से बड़े नुकसान होने लगते है। घर में तनाव तो रहता ही है, साथ ही शराब पीने वाले व्यक्ति के व्यवहार में भी बदलाव आ जाता है। शराब पीने वाले व्यक्ति को शराब अन्दर से खोखला कर देती है। जिससे बड़ी बीमारियों का खतरा हो जाता है। दरअसल, जब भी कोई शराब का आदी हो जाता है तो शराब उसे खुद से भी प्यारी लगने लगती है। फिर उसे शराब में ही अपनी जिंदगी दिखने लगती है और ऐसी स्थिति में शराब छुड़ाना भी नामुमकिन जैसा होने लगता है। लेकिन घबराए नहीं, आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान करने जा रहे हैं। हम आपको शराब छुड़ाने के ऐसे आसान रामबाण इलाज बताएंगे जो शराब को जल्द ही छुड़ा देंगे और नुकसानदायक भी नहीं होंगे।

तो आइए जानते हैं…

जानिए शराब छुड़ाने का रामबाण इलाज…

– शायद आप जानते होंगे कि शराब अंगूर और जौ से बनाई जाती है। ऐसे में शराब की लत को छुड़ाने के लिए अंगूरों का सेवन फायदेमंद बताया गया है। इसलिए शराब के आदी व्यक्ति को लगातार नियमपूर्वक एक महीने तक अंगूर खिलाएं। ऐसा करने से शराब पीने की इच्छा धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

Grapes
सांकेतिक तस्वीर

– संतरा और सेब का जूस पीने से शराब पीने की इच्छा कम होने लगती है। इसी के साथ गाजर का जूस भी शराब के आदी के लिए फायदेमंद होता है।

Apple and orange
सांकेतिक तस्वीर

– शराब की गंदी लत से छुटकारा पाने के लिए किशमिश भी फायदेमंद है। हर रोज दो से चार किशमिश चबाने से शराब की लत से छुटकारा मिलता है।

– शराब की आदत से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में एक छुट्टी नमक मिलाकर रोजाना पिए और उल्टी कर दें। ऐसा करने से पेट की सफाई होगी और शराब पीने की आदत भी धीरे-धीरे छूट जाएगी।

Water in Salt
सांकेतिक तस्वीर

– खजूर भी शराब का दुश्मन जैसा होता है। शराब छुड़ाने के लिए खजूर को घिसकर पानी में मिलाकर पीने से शराब की धीरे-धीरे कर आदत छूटने लगेगी।

–  शराब का सेवन करने वाले अगर शराब छोड़ना चाहते हैं तो करेले का रस भी इसमें मददगार हो सकता है। करेले के रस का नियमित पीने से शराब की लत से छुटकारा मिल सकता हैं। साथ करेले का रस किडनी के लिए भी फायदेमंद होता है।

Bitter Gourd Juice
सांकेतिक तस्वीर

शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए ये ऐसे रामबाण उपाय हमने आपको बताएं हैं। जिन्हें करने से शराब के सेवन में कमी आ सकेगी औऱ छूट भी सकेगी। लेकिन सभी उपाय नियमपूर्वक और हर रोज किए जाए। यकीन मानिए यदि आप मन से कोशिश करेंगे तो आपको कामयाबी जरूर मिलेगी। साथ ही ये ऐसे इलाज है जिनका सेवन करने से सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center