"> ');
Home » गर्मी अपने साथ लाती है कई बीमारियां, इसलिए गर्मी से रहिए सावधान…
लाइफस्टाइल

गर्मी अपने साथ लाती है कई बीमारियां, इसलिए गर्मी से रहिए सावधान…

Summer temperature

Pooja cloths house

चिलचिलाती धूप और चिपचिपी गर्मी किसी को पसंद नहीं होती है। गर्मी में बाहर निकलना तो मानों किसी मुसीबत का सामना करने जैसा है। ऐसे में कोई नहीं चाहता कि तपती धूप का सामना करना पड़े। दरअसल, तेज धूप के कारण शरीर पर रेसेज हो जाते है। साथ ही गर्मी अपने साथ कई तरह की बीमारी भी साथ लेकर आती है। ऐसी बीमारी जो कई बार घातक साबित हो जाती  है। इसलिए गर्मी के मौसम में अपना खास ख्याल रखें।

Summer temperature

 

– आइए जानते हैं गर्मियों में होने वाली खतरनाक 5 बीमारियों के बारे में…

1. चेचक
चेचक का नाम आपने सुना होगा। गर्मी की शुरुआत में ही चेचक का संक्रमण फैलने लगता है। जिससे शरीर पर लाल रंग के दाग हो जाते हैं और तेज बुखार, सिर दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं।  चेचक से बचने के लिए टीके लगाए जाते हैं।  जब किसी को चेचक हो जाता है, तो ज्यादा से ज्यादा साफ सफाई रखनी चाहिए।

2. टाइफाइड
टाइफाइड गर्मियों में सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी है। जिसमें कारण तेज बुखार, भूख नहीं लगना, उल्टी महसूस होना और खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां भी सामने आती है। गर्मियों के समय में कीटाणु के पनपने से बड़ी बीमारियां उत्पन्न होती हैं। ऐसे में अपना ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

3. खसरा
खसरा एक वायरल बीमारी है। जो सांस के जरिए फैलती है। गर्मियों के समय में खसरा होने का ज्यादा खतरा रहता है। खसरे में शरीर पर लाल रंग के छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं और रोगी को बुखार महसूस होने लगता है। सिर दर्द और थकावट भी महसूस होने लगती है। खसरे से बचने के लिए टीकाकरण किया जाता है। समय-समय पर टीका लगवाना और गर्मी से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

4. घेंघा
गर्मी के मौसम में घेंघा होना आम बात है। अधिकांश यह थाइरॉइड ग्लैंड के बढ़ जाने से होता है। इस रोग से गर्दन में सूजन आ जाती है। जिससे रोगी को कई तरह की परेशानी होती है। जैसे सांस लेने में दिक्कत, खांसी और बुखार भी भी इसके लक्षण हैं।

 

5.पीलिया
गर्मी के मौसम में पीलिया होने का खतरा भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसे हेपेटाइटिस ए भी कहा जाता है। दरअसल,गर्मी के समय में कुछ भी उल्टा सीधा खाने से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। पीलिया भी उन्हीं में से एक है। जब हम खाने पीने में लापरवाही बरतते हैं। तो बीमार हो जाते हैं। पीलिया से बचने के लिए साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। साथ ही पानी को भी उबाल कर ही पीना चाहिए।

Summer temperature

सुझाव-बीमारियों से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और बाहर से आई हुई चीजों को अच्छे से धोकर खाएं। साथ ही हरी सब्जी, फल और नींबू पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। समय-समय पर ग्लूकोस का पानी भी पी सकते हैं। वहीं अपने आसपास स्वच्छता का विशेष तौर पर ध्यान रखें।

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center