"> ');
Home » तो क्या कहता है 2020 ईद का चांद?
धार्मिक

तो क्या कहता है 2020 ईद का चांद?


Pooja cloths house

लॉकडाउन के इस माहौल में बेशक सब चीजों पर एक अल्पविराम सा लग गया है। लेकिन ऐसे में ऐसा तो बिल्कुल नहीं है कि आप अपने त्योहार की रौनक को धुंधला कर दें। भागदौड़ से भरी इस जीवनशैली में किसी त्योहार या खास अवसर के लिए अपने आप को फ्री कर पाना आसान नहीं है। लेकिन लॉकडाउन ने परिवार के साथ बॉन्डिंग बनाने का एक अच्छा चांस दिया है। अब अगर त्योहार की बात करें और वो भी ईद की  तो उसमें चार चांद तो परिवार के साथ से ही लग जाते है।

सांकेतिक चित्र

कैसा होता है ईद का त्योहार?
ईद को बरकतों और रहमतों का त्योहार कहा जाता है। लोग रमजान का पवित्र माह पूरा होने की खुशी में सुबह के समय होने वाली खास नमाज के बाद घरों में मीठी सेवईं बनाते हैं। और उसके बाद एक दूसरे को ईद की बधाई देते हैं। दरअसल, इस्लामिक कैलेंडर के 10वें महीने की पहली तारीख को ईद का पर्व मनाया जाता है। कुछ लोग ईद का हिसाब रमजान के पाक महीने की 29 वीं या 30 वीं शाम के चांद के हिसाब से लगाते है।

सांकेतिक चित्र

आमतौर पर साल में ईद का त्योहार दो बार मनाया जाता है। जिसमें  ईद उल फितर (मीठी ईद) और दूसरी को ईद उल जुहा  (बकरीद) कहा जाता है। ईद उल फितर का ऐतिहासिक महत्व भी काफी दिलचस्प और खास है। पहले से ही ईद के मौके पर जकात और फितरा (दान- दक्षिणा) का एक अलग महत्व है।  मान्यता के अनुसार, पैगंबर मोहम्मद साहब के जंग ए बदर में जीत हासिल करने की खुशी में ईद का पावन त्योहार मनाया जाता है।
ऐसी माना जाता है कि ईद से पहले रमजान के महीने में रोजा रखने वाले पर खुदा की खास रहमत होती है और बरक्कत व खुशहाली आती है।

सांकेतिक चित्र

घबराएं नहीं पूरे परिवार के साथ हर्षोल्लास से मनाएं ईद
कोरोना काल के चलते प्रशासन ने लोगों से ये दरख्वास्त की है कि वे अपने घर में ही अल्लाह की इबादत करें और सुरक्षित रहें। ऐसे में लोगों ने आपसी दूरी बनाकर भी बेहद प्यार से रोजे रखे और सभी नियमों का पालन भी किया। आप भी अपनी ईद ऐसे बना सकते है खास:
1. नए कपड़े नहीं है तो फिलहाल पुराने कपड़ों का ही इस्तेमाल कर लें।
2. ईद पर गले मिलने और मुसाफा से खुद को अलग रखें।
3. बाज़ार में जाने से बचें साथ ही भीड़ से भी दूर रहें
4. घर में ही नमाज़ अदा करें।
5. अपनी सेहत का ध्यान रखें और सुरक्षित रहें।आपको ईद मुबारक हो।

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center