"> ');
Home » आखिर क्यों देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले?
राष्ट्रीय

आखिर क्यों देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले?

Yuva Bharat Samachar-Ek Naya Nazariya

Pooja cloths house

देश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। जिसमें सरकार ने बहुत सी छूट दी है। आवाजाही शुरू होने के साथ-साथ कई और मामलों में भी छूट दी है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में स्थिति और भी खराब होती दिखाई दी है। लगातार कोरोना संक्रमितों के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

देश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1 लाख 18 हजार  के पार पहुंच चुकी है। जिसमें से 49 हजार  ठीक हो गए हैं और देश में मरने वालों की संख्या 3600 से भी ज्यादा है।  पिछले कुछ ही दिनों में केस लगातार तेजी से बढ़े हैं। विदेशों में फंसे लोगों को विशेष विमान से लाना भी शुरू किया गया है। जब से विशेष ट्रेनों के जरिए विभिन्न जगहों पर फंसे लोगों की आवाजाही शुरू हुई है, तब से कोरोना ने अपनी रफ्तार को और भी तेज कर लिया हैं।  पिछले 3 दिनों में हर रोज 4000 से भी ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। वहीं सरकार का कहना है कि दुनिया की औसत मृत्यु दर 6.65% की तुलना में भारत में ये दर आधे से भी कम है।

इस समय केंद्र सरकार ने राज्य से लॉकडाउन 4 के नियमों का सख्ती से पालन को कराने को कहा हैं। जिसमें रात का कर्फ्यू भी शामिल है। जो शाम 7:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक है। सरकार ने यह भी कहा कुछ स्थानों के प्रतिबंधों के उल्लंघन के बारे में पता चला है, जिससे सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है।


भारत में 30 जनवरी को आया पहला मामला सामने
कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था। जिसके बाद 29 मार्च तक ही ये संख्या 1 हजार के पार पहुंच गई। यही आंकड़ा 6 मई को 50 हजार के पार और इसी को एक लाख का आंकड़ा पार करने में 15 दिन भी नहीं लगे। 18 मई को कोरोना संक्रमित का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच गया और केवल 4 दिनों में यहीं आंकड़े 1 लाख 18 हजार पर पहुंच गया।
ऐसी स्थिति में सभी को सावधान रहने की बहुत जरूरत है। जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें और मास्क लगाए बिना घर के बाहर ना जाए। मास्क उपलब्ध ना हो तो घर पर आसानी से मास्क बनाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के बाद ही घर से बाहर निकलें। सरकार सभी से समय-समय पर हाथ धोने की अपील कर रही है। साथ ही साफ-सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाएगा। तो कोरोना की इस जंग से हम सभी को एक होकर जीत सकेंगे।

यदि हम सब सुरक्षित हैं, तो देश सुरक्षित है। घर में रहें, सुरक्षित रहें।

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center