"> ');
Home »  ये तीन योगासन जो आपको दिला सकते हैं तनाव और थकान से छुटकारा…
लाइफस्टाइल

 ये तीन योगासन जो आपको दिला सकते हैं तनाव और थकान से छुटकारा…

Sukhasan
सुखासन मुद्रा

Pooja cloths house

हम सभी जानते हैं कि योग करने से ना सिर्फ हमारा शरीर स्वस्थ होता है, बल्कि हमारा दिमाग भी तंदरुस्त बना रहता है। योग और योगासन करने से आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव से भी राहत मिलती है। आज की इस तनाव भरी ज़िन्दगी में 70 से 80 प्रतिशत लोग तनाव और अनिद्रा से ग्रसित है। जिसके कारण लोगों के व्यवहार में भी खासा बदलाव देखने को मिलता है। लोग चिड़चिड़े होने  लगते हैं और जल्दी गुस्सा करने लगते हैं।  तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ योगासन के बारे में बताएंगे जो आपको तनाव से दूर रखने में मदद करेंगे।

-ये तीन आसन कर सकतें है तनाव और थकान मुक्तः

1- सुखासन
इस योगासन को करने के लिए आप पालती लगाकर बैठ जाएं। अपनी कमर को सीधा रखकर बैठें और अपने हाथों को घुटनों पर ध्यान मुद्रा में रखें। इसके बाद आंखे बंद करके ध्यान लगाएं। आप इसे अपनी इच्छा अनुसार समय दे सकते हैं। इस आसन को करने से आपको तनाव से छुटकारा मिलेगा और मन को शांति भी मिलेगी।
Sukhasan
सुखासन मुद्रा
2- पश्चिमोत्तानासन
पश्चिमोत्तानासन योग को करने के लिए आप दोनों पैरों को सीधा फैला कर बैठ जाएं। अपने दोनो हाथों को ऊपर की तरफ सीधा कर लें। अब अपने शरीर को धीरे धीरे नीचे की ओर झुकाते हुए अपने पैरों के पंजे पकड़े। अब अपने सिर को घुटनों पर रखें और इस आसन को 20 से 60 सेकंड के लिए करें। यह आसन ना केवल तनाव बल्कि हैमस्ट्रिंग, रीढ़ और पीठ आदि हिस्से में खिंचाव और पांचन तंत्र में सुधार भी करने में अत्यधिक लाभकारी है। तनाव और थकान को दूर करने के साथ साथ ये गुर्दे और जिगर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।
Pashcimottanasana
पश्चिमोत्तानासन मुद्रा
3- शवासन
तनाव और थकान को दूर करने के लिए शवासन सबसे लाभकारी योगासन है। यह जितना आसान दिखता है, उतना ही चुनौतीपूर्ण है। क्योंकि यह पूरी तरह से विश्राम की मुद्रा होता है। शवासन को करने के लिए आप ज़मीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों पैरों को एकदम सीधा कर लें और अपने पैरों के बीच में 1.5 से 2 फीट का अंतर रखें। हाथों को सीधा फैला लें और हथेली को ऊपर की तरफ कर लें। हाथों के और शरीर के बीच में 40 से 45 डिग्री के अंतर पर रखें और अपनी आंखों को बंद कर लें। लेकिन ध्यान रहे सोना नहीं है। इस आसन कि मदद से आप अपने तंत्र-तंत्रिकाओं को एकत्र कर सकते हैं। जिससे आप अपनी पूरी थकान और तनाव से छुटकारा पा सकते है।
Shavasana
शवासन मुद्रा

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center