"> ');
Home » क्या आप भी है मीठे के दोस्त, तो हो जाइए खबरदार
लाइफस्टाइल

क्या आप भी है मीठे के दोस्त, तो हो जाइए खबरदार

Balance diet
संतुलित आहार

Pooja cloths house

पहले से ही ऐसा कहा जाता रहा है कि इंसान की सेहत का राज सीधे उसके पेट से होकर गुजरता है। इसलिए पेट का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है। स्वस्थ पेट का रास्ता संतुलित आहार और आपकी हस्ट-पुष्ट पाचन क्रिया से हो कर जाता है।

संतुलित आहार

हाल ही के एक शोध के अनुसार, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ये बताया है कि यदि आप अपने शरीर को खुश रखना चाहते हैं तो अपनी भूख के हिसाब से थोड़ा कम आहार ग्रहण करें। ऐसा करने से आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही शोध की माने तो ऐसा करने से न सिर्फ़ आप बीमारियों से दूर रहेगें। बल्कि आपकी पाचनक्रिया भी तंदुरुस्त रहेगी।

सांकेतिक चित्र

इस शोध के परिणामों में संतुलित नींद और मीठे की मात्रा पर भी रोशनी डाली है। और जो लोग मीठी चीजों के प्रेमी है उन्हें सतर्क होने की हिदायत भी दी है। क्यूंकि मीठे की अधिक मात्रा ओर नींद की कमी से इंसान को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जो कि इस प्रकार हैं-

दिमाग सुस्ती का शिकार हो जायेगा।

याद करने की क्षमता में गिरावट आएगी।

संतुलित नींद है आवश्यक

 

पते की बात ये है कि अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इसका समाधान निकालते हुए यह भी बताया कि

मीठा खाने के कुछ देर बाद भीगे हुए बादाम फायदेमंद होते है। उसी तरह अच्छी नींद भी आपके शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिम्मेदार है। 

वहीं हेल्दी आहार आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूती देगा। और आपके पाचनतंत्र को ठीक रखते हुए आपके शरीर में नई ऊजाओं का संचालन करेगा। साथ ही शरीर को चुस्त, तरोताज़ा रखने में भी मदद करेगा।
फैसला सिर्फ़ आपके हाथ में है कि आपको क्या और कैसे खाना है, क्यूंकि जैसा सिचोगे वैसा काटोगे।

By: Vanshika Saini

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center