"> ');
Home » चीन को मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार है भारत
अंतर्राष्ट्रीय

चीन को मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार है भारत

Yuva Bharat Samachar-Ek Naya Nazariya

Pooja cloths house

लद्दाख में सीमा विवाद के चलते भारत और चीन के बीच तनाव चल रहा है। जिसके चलते दोनों देशों की सेना आमने-सामने है। चीन का मुकाबला करने के लिए और उसे मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत सेना और सरकार तैयार है। दरअसल, अब भारत फैसला ले चुका है कि पूर्वी लद्दाख के तनाव वाले इलाकों में चीन के साथ गतिरोध से अब किसी भी हालत में पीछे नहीं हटेगा। चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का उल्लंघन किया और भारतीय सैनिकों के साथ झड़प की थी। काराकोरम दर्रा में तैनात चीनी सैनिकों का मुकाबला करने के लिए भारत ने भी अपने सैनिकों को तैनात करते हुए अलर्ट कर दिया है।

– क्या है पूरा मसला

चीन और भारत के बीच सीमा पर तनाव कई बार हो चुका है। चीनी सैनिकों ने लद्दाख सीमा के निकट भारतीय क्षेत्र में सड़कों और दूसरे आधारभूत ढांचों के निर्माण को रोकने के मकसद से ही अतिक्रमण कर तनातनी बढ़ाई। चीन भारत के सड़क निर्माण कार्य को पूरा नहीं करने देना चाहता है। इसका उद्देश्य भारत को दरबूक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी सड़क को पूरा करने से रोकना है। दरअसल, सड़क निर्माण को काम पूरा होने के बाद भारत को और भी ज्यादा मजबूती मिलेगी। इसलिए चीन काम के बीच अड़ंगा बना हुआ है। जो भारत बिल्कुल बर्दाश नहीं करेगा।

– पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक

पीएम मोदी ने देश के शीर्ष सैन्य नेतृत्व के पूरे हालात की समीक्षा बैठक ली। जिसमें एनएसए अजीत डोभाल. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शामिल हुए। इस बैठक से यह साफ किया जा चुका है कि सैन्य बल को बढ़ाते हुए भारत चीन की हर रणनीति को नाकाम करने को तैयार है। साथ ही बैठक में फैसला लिया गया है कि सीमावर्ती इलाकों पर चल रहे निर्माण कार्य को जारी रखा जाएगा।

– सीमा पर तनाव गंभीर मसला

2017 में डोकलाम में भारत और चीन के बीच सैनिकों की सीमा पर हुई भिड़त सबसे तनावपूर्ण दौर रहा है। डोकलाम विवाद में करीब 300 भारतीय सैनिकों ने चीन के सड़क निर्माण को रोक दिया था। भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों का डटकर मुकाबला किया और चीन के सबी गलत मंसूबों पर पानी फेरना का काम किया।  जिसके बाद अब चीन सैनियों का लद्दाख सीमा क्षेत्र में अतिक्रमण सबसे गंभीर मसला बन गया है। भारत ने निर्माण कार्य को ना रोकने का आदेश देकर चीन को ये जवाब तो दे दिया है कि भारत चीनी रणनीति को भलिभांति समझता है और चीन सीमा विवाद को उफान देने से बाज नहीं आ रहा है।

 

Written By: Pooja Sahaniya

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center