"> ');
Home » मासिक पेंशन व लोन के साथ कई फायदें, ऐसी हैं ये सरकारी योजना
बिजनेस

मासिक पेंशन व लोन के साथ कई फायदें, ऐसी हैं ये सरकारी योजना

सांकेतिक चित्र

Pooja cloths house

जानें कैसे है ये आपके लिए लाभदायक 

भारत में वैसे तो नागरिकों के लिए तमाम तरीकें की सरकारी योजनाएं भरी पड़ी हैं। लेकिन इन सरकारी योजनाओं में से एक योजना ऐसी भी है। जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकती है। क्योंकि, अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको अपनी रिटायरमेंट के बाद की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

सांकेतिक चित्र

दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने बीते सोमवार को संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY) की पेशकश की है। यह योजना मंगलवार, मई 26,2020 से निवेशकों के लिए उपलब्ध कर दी गई है। हालांकि, इस योजना के लिए केंद्र सरकार अनुदान प्रदान करती है। इसके साथ ही इस योजना में 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के निवेशकों के लिए दरों में कुछ बदलाव जरूर किए हैं।

सांकेतिक चित्र

क्या कहता है PMVVY के ब्याज का गणित?

आपको बता दें कि इस योजना की परिपक्वता का समय 10 वर्ष है। इस योजना के तहत प्रथम वर्ष मासिक तौर पर 7.40 फीसदी सुनिश्चित प्रतिफल दिया जाना निश्चित किय गया है। इसका सीधा मतलब यह है कि यह प्रतिफल सालाना 7.66  फीसदी के बराबर होगा। जो पॉलिसी 31 मार्च 2021 के बाद बेची जाएगी, उसके आधार पर आपकी पेंशन निर्धारित की जायेगी।

सांकेतिक चित्र

क्या है पेंशन का हिसाब?
यूं तो इस योजना का पूरा भुगतान एक साथ कर खरीदा जा सकता है। ग्राहक खरीदारी के वक्त योजना की समय सीमा का चयन कर सकता है। जो कि इस प्रकार है-
1 माह- 9,250 रुपये
3 माह- 27,750 रुपये
6 माह- 55,500 रुपये
12 माह- 1,11,000 रुपये
यानि की आप अधिकतम सालाना पेंशन के रूप में 1,11,000 रुपये और कम से कम मासिक तौर पर 9,250 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते है।

सांकेतिक चित्र

अब नहीं लगाने पड़ेगे लोन के लिए चक्कर-
PMVVY के अंर्तगत यदि कोई निवेशकर्ता गंभीर बीमारी का शिकार हो जाता है। तो वह अपनी रकम को निकलवा भी सकता है। साथ ही, अगर पॉलिसी टर्म के दौरान पेंशनर की मृत्यु हो जाती है। तो उसका लाभ उसके नॉमिनी या कानूनी वारिस को होगा। उन्हें खरीदी कीमत वापस कर दी जाएगी। इस योजना के चलते आप कुछ सालों बाद लगभग 75 फीसदी तक खरीदी कीमत का लोन भी ले सकते है। जिसकी सरेंडर वैल्यू 98 फीसदी खरीदी कीमत की होगी।

कैसे खरीद सकते हैं आप ये योजना?
हालांकि, इस योजना को चलाने का एकाधिकार एलआईसी के पास है। एलआईसी ने इसे मार्च 2023 तक के लिए उपलब्ध कराया हैं। इसके साथ ही आप इस योजना को ऑफलाइन या ऑनलाइन इसकी वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं।

Written By: Vanshika Saini

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center