"> ');
Home » मास्क बना एक नया फ़ैशन स्टेटमेंट
लाइफस्टाइल

मास्क बना एक नया फ़ैशन स्टेटमेंट

सांकेतिक चित्र
Pooja cloths house

कोरोना वायरस तो पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है। लेकिन जब तक इसकी कोई वैक्सीन नहीं बनती सभी को इसके साथ जीने की आदत डालनी होगी। रोज़मर्रा की ज़िंदगी में भी कुछ बदलाव करने होंगे, जीवनशैली में भी बदलाव करना होगा। कुल मिलाकर आपको अपना ध्यान रखते हुए जीने के लिए कार्यरत रहना होगा।
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने एक संबोधन में कहा था कि आपदा को “अवसर में बदलना सीखना होगा” और भारत तो इस बात को भलीभांति करना भी जानता है। इस आपदा को सबसे पहले अवसर में बदलना शुरू किया है फ़ैशन इंडस्ट्री ने। लोग बहुत ही कम समय में खुद को इस तरह से ढालने में लग गए हैं। कोरोना से बचने के लिए लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य हैं। इसलिए अब लोगों ने मास्क को फैशन स्टेटमेंट बना लिया हैं। इसमें सबसे ज्यादा डिमांड आई है महिलाओं की डिजाइनर मास्क की हर ड्रेस के साथ मैच होने वाले मास्क आजकल बाजार में खूब तारीफ़ बटोर रहे हैं। बाज़ार में वैसे तो चाईनीज मास्क भी खूब बिक रहे हैं लेकिन इस समय देशवासी स्वदेशी की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।
मार्केट में सूती ओर सिल्क, दो तरह के मास्क आज कल ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। आप भी अपने मास्क को अपना फ़ैशन स्टेटमेंट बना सकते हैं।

1. पर्सनलाइज्ड मास्क:

पर्सनलाइज्ड मास्क

हाल ही में मास्क बनाने वाली कंपनियों को सबसे ज्यादा डिमांड आयी है पर्सनलाइज्ड मास्क की। जिसमें आपके चेहरे के मुताबिक उसे डिजाइन किया जाता है। केरल ओर कर्नाटक में तो इसकी जबरदस्त बिक्री भी हो रही है।
मास्क में पहनने वाले व्यक्ति का प्रिंट या फोटोग्राफ होता है, जिससे लोगों के लिए उन्हें पहचानना आसान हो जाता है और आवश्यक हाइजीनिक एक्सेसरी में एक व्यक्तिगत, अनुकूलित स्पर्श भी जुड़ जाता है।
ये मास्क बहुत आसानी से धो कर दोबारा से यूज किए जाते हैं, क्योंकि ये पूरी तरह कॉटन से बने होते हैं। हो सकता है ये थोड़े महंगे हो लेकिन ये  लंबे समय के लिए आपका साथ दे सकते हैं।

2. ब्राइडल मास्क:

ब्राइडल मास्क

क्या आपने सोचा था कि आपका मेकअप का खर्चा भी कम हो सकता है। कोविड के चलते अगर कोई भी समारोह हो तो उसमें मास्क लगाना तो अनिवार्य है लेकिन अगर वो कपड़ों के साथ का है तो क्या बात! अब शादी की शेरवानी, और लहंगे के साथ आपको मास्क भी मिलेगा। जैसे कॉस्ट्यूम वैसे फेस मास्क। ये आपको बेहद खूबसूरत लुक देगा और आप कोरोनावायरस से भी बच सकते हैं।

3.आर्ट एंड कल्चर मास्क:

मधुमनी पेटिंग मास्क
आर्ट एंड कल्चर मास्क

भारत में टैलेंट की कोई कमी नहीं है वोकल फोर लोकल की तर्ज पर बिहार, ओडिशा, तेलंगाना अपनी संस्कृति और कला का उपयोग फेस मास्क पर पूरी तरह प्रदर्शित कर रहे हैं। बिहार की मधुमनी पेटिंग आपके मास्क को काफी सुंदर बना देती है और ओडिशा में संबलपुरी मास्क की सबसे ज्यादा डिमांड है और इनकी कीमत सर्जिकल मास्क के मुकाबले काफ़ी काम है।

4. कार्टून मास्क:

कार्टून मास्क

कोरोना वायरस से लड़ने में बच्चे भी अपना योगदान दे रहे हैं और बच्चो को आकर्षित करने के लिए डिजाइनर्स ने कार्टून मास्क भी तैयार किए है । उनके फेवरेट कार्टून कैरेक्टर मास्क पर बने हुए बहुत अच्छे लगते है और बच्चे आसानी से उन्हें पहन भी लेते हैं।आप भी अपनी पसंद का मास्क घर पर ही बन सकते हैं और एक फ़ैशन स्टेटमेंट बन सकते हैं।

कहते हैं कि फ़ैशन हमारे आस पास हो रही घटनाओं का एक अनुवाद है। तो क्यों ना इन घटनाओं को खुल के और खुश होते हुए सह लिया जाएं। दुनिया भर के फ़ैशन डिजाइनर्स और देशवासियों ने इस आपदा को सच में एक अवसर में बदला है। भारत की हैंडलूम इंडस्ट्री ने मास्क की डिजाइनिंग से ही अपने आप को पटरी पर लाना शुरू किया है।
एक मास्क भारत के लिए, एक मास्क अपनी सुरक्षा के लिए
एक मास्क तमाम कोरोना वरियर के लिए जो देश को स्वस्थ करने में अपना योगदान दे रहे हैं।

Written By: Prachi Rathi
YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution