"> ');
Home » माउंट आबू : रेगिस्तान, पहाड़ी और खूबसूरती का अनूठा संगम
अन्य

माउंट आबू : रेगिस्तान, पहाड़ी और खूबसूरती का अनूठा संगम

गोमुख मंदिर

Pooja cloths house

आमतौर पर हम रेगिस्तान के नाम मात्र से ही सिर्फ़ गर्मी का ही अनुभव कर बैठते है। हां, अगर बात वहां रात गुजारने की हो तो ठंड़ी का अहसास भी हो जाता है। भारत के रेगिस्तान यानि राजस्थान की बात भी कुछ ऐसी ही है। अक्सर लोग वहां के लिए केवल रेत, गर्मी, ऊंट और प्यास की कल्पना कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि वहां इन सब के अलावा भी बहुत कुछ हैं।
क्योंकि जो लोग ऐसा सोचकर राजस्थान को इग्नोर कर देते है, वो अभी तक राजस्थान की संस्कृति, रहन-सहन और पांरपरिक धरोहर से अनभिज्ञ है। दरअसल, राजस्थान को हिल स्टेशन भी कहा जाता है। क्योंकि भीषण गर्मी के लिए प्रचलित यह स्थान दूसरी ओर दूर-दूर तक गर्मी से अछूता है।

आइए, जानते है राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू के बारे में-
माउंट आबू को राजस्थान के हिल स्टेशन के नाम से जाना जाता है। जो कि ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। इसकी खूबसूरती का बखान तलक ही एक अलग व अनूठी ठंडक का अहसास कराता है।

नक्की झील 

नक्की झील

अगर आप राजस्थान के रेत में, कश्मीर के बर्फ का नज़ारा लेना चाहते हो तो नक्की झील आपके लिए एक दम प्रफेक्ट डेस्टिनेशन है। इस झील की मान्यता है कि इसे देवताओं ने अपने नाखूनों से खोदकर बनाया था। सर्दियों में नक्की झील के पानी में बर्फ की चादर जम जाती है, जो लोगों को अपनी खूबसूरती से मंत्रमुग्ध कर देती है।

अचलगढ़ किला 

अचलगढ़ किला

अचलगढ़ किला और खूबसूरत नजारें जैसे एक-दूसरें के लिए ही बने हैं। आपको बता दें कि ये किला राजा राणा कुम्भा ने बनवाया था। इस किले में अचलेश्वर महादेव मंदिर भी स्थापित है। भगवान शिव के भक्तजनों को ये मंदिर और किला दोनों ही खूब पसंद आते हैं। क्योंकि इस मंदिर की मान्यता के अनुसार यहां भगवान शंभू के पद चिह्न देखने को मिलते हैं। इसीलिए ये किला माउंट आबू की खूबसूरती को और बढ़ा देता है।

सनसेट पॉइंट और सनराइज पॉइंट 

हनीमून प्वांइट

वैसे तो आपने कई बार सूरज को उगते हुए भी देखा होगा और डूबते हुए भी। लेकिन जो बात सनसेट पॉइंट और सनराइज पॉइंट से देखने में है वो बात शायद ही कहीं और आपको मिले। सुबह और शाम में जो यहां की रोनक होती है उसको आप नज़रअंदाज़ नहीं कर पायेंगे। अक्सर इस जगह को हनीमून पॉइंट के नाम से भी बुलाया जाता है। यहां का अप्रतिम नजारा आपको वहां से आने ही नहीं देगा।

गोमुख मंदिर 

गोमुख मंदिर

माउंट आबू के इस मंदिर की एक खासियत यह है कि मंदिर में स्थित गाय की प्रतिमा से निरंतर पानी निकलता रहता है। इस राज़ या चमत्कार के बारे में आज तक कोई भी नहीं जान पाया कि आखिर ये पानी आता किधर से है, इस पानी का मुख्य स्त्रोत कहां है। इसी कारण इस मंदिर को गोमुख मंदिर के नाम से जाना जाता है।

नन रॉक और टॉड रॉक 

टॉड रॉक

माउंट आबू के ये रॉक सिर्फ़ अपने विशालकाय आकार-प्रकार से नहीं बल्कि अपनी आकृति के लिए जाने जाते हैं। जब आपकी नज़र नन रॉक पर पड़ेगीं तो आपको ऐसा प्रतीत होगा कि वहां कोई महिला घूंघट डालें खड़ी है। वहीं टॉड रॉक को देखकर ऐसा लगेगा मानो वहां एक विशाल मेढ़क नदी में कूदने की तैयारियों में व्यस्त हैं। जो कि खूबसूरती का एक अनोखा नमूना है।

अगर आप भी माउंट आबू जाएं तो यहां घूमना ना भूलें।

Written by: Vanshika Saini
YUVA BHARAT SAMACHAR

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center