"> ');
Home » भीषण गर्मी में खुद को डिहाइड्रेशन से कैसे बचाएं
लाइफस्टाइल

भीषण गर्मी में खुद को डिहाइड्रेशन से कैसे बचाएं

सांकेतिक चित्र
Pooja cloths house

यूं तो सिर्फ 2 से 3 महीने ही गर्मी का मौसम होता है। लेकिन ये गर्मी का मौसम अपने साथ बहुत सी परेशानियां भी लेकर आता है। हज़ारों लोग गर्मी के कारण बीमार होते हैं। गर्मी के मौसम में लू लगना आम बात है लेकिन लू लगने से जो बीमारी होती है वो खतरनाक हो सकती है। लू लगने से उल्टी और लूज मोशन हो सकते है। लेकिन इन सब परेशानियों से बचने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपको इन बीमारियों से और गर्मी से बचाने में मददगार साबित होंगे।

पेय पदार्थों का सेवन करें

सांकेतिक चित्र

जितना ज्यादा हो सके पीने वाली चीजों का सेवन करें। तली – भुनी चीजों को जितना हो सकें खाने से बचें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ख़ुद को डीहाइड्रेट होने से बचाएं। घर से बाहर निकलते समय एक पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखें। पानी की मात्रा से भरपूर फल जैसे तरबूज, खरबूजा, ककड़ी, खीरे इत्यादि का सेवन करें। और दिन में एक बार कम से कम नींबू पानी या ग्लुकोज़ का सेवन भी आपको डिहाइड्रेशन होने से बचा सकता है।

ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहने

सांकेतिक चित्र

डार्क रंग गर्मी को सोखता है जिससे डार्क और गाढ़े रंग के कपड़े पहनने वाले को ज्यादा गर्मी झेलनी पड़ती है। इसीलिए गर्मी के मौसम में हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए । ज्यादा से ज्यादा हल्के रंग जैसे सफेद, हल्का पीला, हल्का नीला (आसमानी), हल्का हरा (तोताई) रंग के कपड़े पहनने की कोशिश करें। और गाढ़े रंग जैसे लाल, नीला, काला और बाकी चटकीले रंग के कपड़े पहनने से बचें। और साथ ही ज्यादा से ज्यादा संभव हो तो कॉटन के ही कपड़े पहने। शरीर पे कसे हुए कपड़े भी आपको ज्यादा गर्मी का एहसास कराते हैं। इसीलिए हो सकें तो  ढीले कपड़े ही पहनें।

क्या खाने से बचे
* ज्यादा से ज्यादा तला भुना खाने से बचे।
* फैटी आइटम खाने से भी गर्मी में परहेज करें।
* गर्मी में बाहर का खाना भी आपकी परेशानी बढ़ा सकता है।
* कैफ़ीन का सेवन भी आपको डिहाइड्रेशन की तरफ ले जाता है।
* पैकेट बंद जूस के सेवन से भी बचे।
* नॉन वेज खाना भी गर्मी के मौसम में नजरंदाज करें।

Written by: Abhishek Soam
YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution