"> ');
लाइफस्टाइल

नीम के कड़वेपन में छिपे हैं हजारों गुण

Pooja cloths house

नीम की पत्तियां जितनी कड़वी होती हैं उससे कहीं ज्यादा ये हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। जिस तरह से आज लोगों को रोगों ने घेर रखा है। उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है इम्युनिटी को बढ़ाना। इम्युनिटी बढ़ाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद औषधीय पौधा नीम है। नीम में वो गुण छिपे है जो आपको रोग से मुक्ति दिया सकते हैं। नीम का पेड़ हर जगह पर आसानी से मिल जाता है, जिसका हर एक भाग औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आइए जानते हैं किन रोगों को दूर करता है नीम-

  • नीम का पेड़ त्वचा रोग के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। गर्मी के समय में सबसे ज्यादा स्कीन डिजीज, दाग, खाज और खुजली परेशान करती है। जिसके लिए ना जाने कितनी क्रीम लगाने पर कोई फायदा नहीं होता है। यदि आप अपनी त्वचा की सुंदरता को बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए रामबाण इलाज नीम की पत्तियां हैं। हर रोज सुबह नीम की पत्तियों को पानी के साथ खाएं। दरअसल, नीम में प्रचुर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और ब्लड प्यूरीफाइंन गुण पाए जाते हैं। इन गुणों के कारण नीम त्वचा के रोगों को दूर करके पोषण देता है।
  • अक्सर बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं। कभी-कभी ये समस्या बड़ों में भी हो जाती है। जिसके लिए दवाई खाने से कहीं ज्यादा अच्छा है कि नीम की पत्तियों को पीसकर बच्चों को इसका रस पिलाएं। इससे पेट के कीड़ें मर जाते हैं और बच्चों को पेट से संबंधित रोग भी नहीं होते हैं। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही से काम करता है।
  • नीम की पत्तियों को जलाने से कई प्रकार के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। बरसात के मौसम में नीम की पत्तियों को जलाकर उसका धूंआ घर में घुमा दें। यकीनन मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा।
  • नीम की दातुन करने से दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और पायरिया जैसी बीमारी नीम की दातुन करने से दूर हो जाती है। यदि आप नियमित रूप से नीम की दातुन करेंगे तो दांत चमकदार होने के साथ मजबूत भी हो जांएगें।
  • नीम की पत्तियों का पैक सन एक्सपोजर और अल्ट्रायलेट रेडिएशन से त्वचा में होने वाली टैनिंग, डार्क सर्कल्स और ब्लैकहेड्स में राहत देता है।
  • नीम की पत्तियों का काढा या नीम बटी गोली का सेवन करने से इम्युनिटी पावर बढ़ती है और शरीर को रोगों से छुटकारा मिलता है।

इस तरह से आप केवल नीम के पत्तियों से ही अनेकों रोगों को दूर करके शरीर को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं।

Written by: Pooja Sahaniya
YUVA BHARAT SAMACHAR

यदि आपके पास भी ऐसी कोई रेसीपी है तो आप हमें अपने नाम व फोटो के साथ eyuvabharat@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution