"> ');
We are hiring
Home » भगवा रंग क्यों है सबसे खास, जानिए 10 बड़े कारण…
धार्मिक

भगवा रंग क्यों है सबसे खास, जानिए 10 बड़े कारण…

SAFFRON

Pooja cloths house

भगवा रंग का सभी रंगों से ज्यादा महत्व होता है। इस रंग को सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। भगवा रंग को भगवान का रंग भी कहा गया है। हिंदू धर्म में भगवा रंग का विशेष महत्व है। बीजेपी का रंग भी भगवा है वो हिंदू धर्म के प्रेमी भी कहलाते है। आज हम आपको इस रंग की 10 विशेषता के बारे में बता रहे हैं।

  1. सूर्योदय होने से पहले और सूर्यास्त होने के बाद आकाश में जिस रंग की चादर बिछी होती है वो रंग भगवा ही होता है। इसलिए ये रंग सभी के जीवन में रोशनी देता है।
  2. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार भगवा या केसरिया रंग का विशेष महत्व होता है। केसरिया रंग त्याग,शौर्य,वीरता और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है। ये रंग सेवा और तपस्या का भी माना जाता है।
  3. केसरिया रंग माँ दुर्गा जी और बजरंगबली जी को भी बहुत प्रिय होता है इसलिए जो भक्त इस रंग को धारण करता है उस पर दोनों की कृपा बनी रहती है। भगवान की पूजा करते समय इस रंग के वस्त्र पहनना भी शुभ होता है।
  4. भगवा रंग संयम और संकल्प का भी प्रतीक माना जाता है। ये आत्मविश्वास और आत्मनियंत्रण का भी रंग माना जाता है।BHAGWA RANG
  5. इतिहास भी इस बात का साक्षी है कि चाहे युद्धभूमि पर महाराणा प्रताप हो या छत्रपति शिवाजी महाराज दोनों ने ही केसरिया रंग पहनकर शत्रुओं का सर्वनाश किया था।
  6. चित्त क्षोम और रात्रि अंधता में इसी रंग का प्रयोग करना चाहिए।
  7. भगवा या केसरिया रंग ऊर्जा और उत्साह का भी प्रतीक है। केसरिया रंग अज्ञानता के अंधेरे से ज्ञान के प्रकाश की ओर ले जाने का मार्ग भी है। हमारे राष्ट्रीय ध्वज में पहली पट्टी का रंग भी केसरिया ही है जिसका अर्थ है भारत की शक्ति और साहस।
  8. अग्नि में भी प्रमुख तौर पर तीन रंग ही दिखाये देते हैं – लाल,पीला और केसरिया। इसी कारण सनातन धर्म की धार्मिक परंपराओं में अग्नि का विशिष्ट महत्व होता है।
  9. रामायण में प्रभु श्रीराम की सेना हो या महाभारत में भगवान श्री कृष्ण के रथ का ध्वज हो दोनों का ही रंग भगवा था।
  10. साधू-सन्यासी भी समस्त संसार की मोह माया का त्याग करने के उपरांत इसी रंग को धारण करते हैं।

भगवा महज़ एक रंग नहीं है बल्कि ये हमारा धर्म और संस्कृति है। इस रंग की महिमा का वर्णन विशेष तौर पर बताया गया है। इस रंग से जीवन में खुशहाली, साहस और बल प्राप्त होता है।

Written by: SWAPNIL VERMA

YUVA BHARAT SAMACHAR

 

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center