"> ');
Home » गोलगप्पे का नाम सुनकर कर आया मुंह में पानी… तो क्यों ना घर पर ही बनाए जाएं चटपटे सूजी के गोलगप्पे, जानिए आसान तरीका
अन्य

गोलगप्पे का नाम सुनकर कर आया मुंह में पानी… तो क्यों ना घर पर ही बनाए जाएं चटपटे सूजी के गोलगप्पे, जानिए आसान तरीका

GOLGOPPE
Pooja cloths house

बच्चे, बूढ़े या जवान या कहिए लड़कियों के सबसे मनपसंद स्नैक्स ‘गोलगप्पे’ कई अलग-अलग नाम जैसे गोलगप्पा, पुचका, पानी-पूरी से देशभर में विख्यात है। कोई भी पीर्टी या मेला इस चाट के बिना अधूरा ही रहता है।  लेकिन जैसा की आप सभी जानते हैं, देश में कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा रखा है, जिसके चलते लोगों ने बाहर के खाने से दूरी बना रखी हैं जो कि बिल्कुल सही भी है। लेकिन हम जानते हैं, कि बच्चों को ये बात समझाना ज़रा मुश्किल है। यकीनन ही वे आपसे कुछ ना कुछ चटपटा खाने की फरमाइश करते ही रहते होंगे। इसलिए ये चटपटे और क्रिस्पी सूजी के गोलगप्पों की रेसिपी आपके बेहद काम की है। जानिए कैसे बनाएं..

सूजी के बदले आटे के गोलगप्पे बनाना ज्यादा आसान है क्योंकि आटा बाइंडिंग एजेंट का काम करता है और सूजी केवल बिखरती जाती है। लेकिन अगर थोड़ी कोशिश की जाए और सभी सामग्री का उपयुक्त मात्रा में प्रयोग किया जाए, तो सूजी के भी स्वादिष्ट और क्रिस्पी गोलगप्पे बनाए जा सकते हैं।सूजी-के-गोलगप्पे

आवश्यक सामग्री (Important Ingredients):  1 कप सूजी, स्वादानुसार नमक, बेकिंग सोडा और तलने के लिए तेल।

गोलगप्पे बनाने की विधि  (Recipe)

  • एक कप सूजी में स्वादानुसार नमक डालें और आवश्यकता अनुसार पानी मिलाकर आटे की तरह गूंथ ले। केवल सूजी का प्रयोग कर रहे हैं, तो ज़ाहिर है कि ये आसानी से बाइंड नही होगा, इसलिए थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर सूजी को गूंथने की कोशिश करे।
  • एक कप सूजी के लिए 7 से 8 चम्मच पानी आटा तैयार करने के लिए काफी होगा। इसलिए पानी को चम्मच से नापकर ही सूजी में मिलाए। उसके बाद भी अगर सूजी का आटा सख्त लगे तो कुछ बूंदे उपर से डालकर फिर से अच्छे से गूंथ ले। बस इतना ध्यान रखें कि एक साथ पानी ना मिलाए, जिससे कि आटा गीला हो जाए।
  • सूजी के गोलगप्पे बनाने के लिए आटा सोफ्ट और स्मूथ होना चाहिए। इसलिए 10 मिनट तक अच्छे से आटे को सोफ्ट होने तक गूंथे और उसके बाद कम से कम आधे घंटे के लिए आटे को ढक कर रख दें।
  • आधे घंटे के बाद आटे पर ज़रा सा लेत लगाकर वापिस बाइंड करे और फिर छोटे-छोटे गोलगप्पों के आकार में बेलकर पूरी को तल लें। गोलगप्पे को गोल आकार देने के लिए आप किसी छोटे ढक्कन का भी प्रयोग कर सकते हैं। बड़े आकार की पूरी पर उस ढक्कन की सहायता से आप छोटी पूरियां काट सकते हैं।सूजी-के-गोलगप्पे

गोलगप्पे का पानी बनाने की सामग्री

3 कप पुदिना की पत्तियां

2 टेबल स्पून कटा हुआ हरा धनिया

½ कप इमली

1 टेबल स्पून कटा हुआ अदरक

1 टेबल स्पून कटी हुई हरी मिर्च

1 टी-स्पून भूना हुआ ज़ीरा पाउडर

2 टी-स्पून काला नमक

नमक स्वादानुसार

4 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ गुड़ (optional)

1 कप बूंदी, 10 मिनट भिगोकर छानी हुई

पानी बनाने की विधि

  • गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए इमली को ¾ कप गर्म पानी में लगभग आधे घंटे के लिए भिगों दें। उसके बाद इमली का सारा पल्प निकाल दीजिए।
  • इस पल्प में काला नमक छोड़कर अन्य सभी सामग्री एक मिक्सर में डाल लें और लगभग 2/4 कप पानी डालकर एक स्मूथ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।
  • एक बड़े बाउल में पेस्ट डालें, उसमें 3 कप पानी, काला नमक और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए।
  • अगर आपको पानी ज्यादा तीखा लगता है इसमें गुड़ डालकर अच्छे से मिला लीजिए। गुड़ आपके तीखे पानी को खट्टा-मीठा बना देगा।
  • पानी को कम से कम 4 5 घंटे तक ठंडा करें और इसमें भीगी हुई बूंदी डालकर गोल-गप्पों में डालकर पानी पूरी का आनंद लीजिए।

गोलगप्पे बनाते वक्त रखें इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान:

  • गोलगप्पे के आटे को समय लगाकर देर तक गूंथे, जिससे कि आटा स्मूथ और इलास्टिक बनेगा।
  • आटे की कंसिस्टेंसी मीडियम होनी चाहिए। आटा ना ज्यादा सोफ्ट और ना ही ज्यादा सख्त होना चाहिए।
  • गूंथने के बाद आटे को कम से कम ½ घंटे तक ढक कर ज़रूर रखें। इससे आटे में नमी बनेगी। आटे को कभी खुला न छोड़ें वरना आटा सख्त होने लगेगा।
  • गोलगप्पों को तलने के लिए हमेशा फ्रेश तेल का ही प्रयोग करे। पहले से इस्तेमाल किए हुए तेल में गोलगप्पों को कभी ना तलें। पूरियां हमेशा तेल आंच पर तले, वरना पूरियों में क्रंच नही बनेंगे।
  • यूं तो आटे और सूजी के गोलगप्पे अलग अलग बनाए जाते हैं। लेकिन आप इन दोनों को मिलाकर भी सूजी और आटे के मिक्स गोलगप्पे बना सकते हैं। जिससे की आटा आसानी से गुंथ भी जाएगा और गोलगप्पों को क्रंच भी बना रहेगा।
Written by: ANKITA BARKODIA

YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution