"> ');
Home » क्योंकि… आपकी आवाज़ ही आपकी पहचान है
लाइफस्टाइल

क्योंकि… आपकी आवाज़ ही आपकी पहचान है

Pooja cloths house

एक अच्छे इंसान की पहचान आप कैसे कर सकते है, उसके विचारों से, उसके रहन-सहन से, उसकी बोली से, उसके बोलने के तरीके से और ऐसी अन्य चीज़े है जिनसे हम लोगों के बारे में बहुत कुछ जान सकते है।
एक शोध के अनुसार ज्यादातर लोग इंसान के बोलने के तरीके पर ध्यान देते है जैसे हम अपनी किसी भी बात को किस प्रकार से लोगों के सामने रख रहे है, या फिर जब हम कुछ बोलते है तो हमारी आवाज़ कैसी होती है।
लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपनी आवाज से खुद को बहुत उच्चाई पर ले कर जा सकते है। भारत में ऐसे कई लोग है जिन्हें गाना गाना बहुत पसंद है, और कुछ लोग ऐसे भी है जो पत्रकारिता में जाना चाहते हैं, इन दोनों में हमें अपनी आवाज पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। दुनिया में आपको तरह तरह के लोगों की आवाज सुनने को मिलेंगी। किसी की आवाज़ बहुत तेज़ होती है तो किसी की बहुत धीमी। हम अपनी आवाज को बेहतर बनाने के लिए योग भी सकते है। या फिर अगर हमारे पास वक़्त नहीं है तो हम कुछ छोटी-मोटी चीजों को कर के अपनी आवाज को बेहतर बना सकते हैं। आइए देखते है अपनी आवाज को बेहतर बनाने के कुछ नुस्खे:
1. अच्छी मात्रा में पेय पदार्थ पीना अच्छी आवाज के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे वोकल कॉर्ड्‌स में पर्याप्त नमी रहती है।
2. नारियल पानी पीने से भी काफी हद तक आवाज में बदलाव किए जा सकते है।
3. ज्यादा तेल से बनी हुई चीजें, मसालेदार, चटपटी और खट्टी चीजों के सेवन से भी गला खराब होने के चांस बढ़ जाते है। जिसके कारण कभी कभी गला चोक भी हो जाया करता है।
4. अचार खाने से भी गले को तकलीफों का सामना करना पड़ता है।
5. फ्रीज में रखी हुई ठण्डी चीजों का सेवन करने से भी आवाज खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।
6. इसीलिए ऐसा कहा जाता है कि हमें ठण्डे पानी का परहेज करना चाहिए और आइसक्रीम व बर्फ से भी दूरी बनानी चाहिए।
7. बोलना भी है जरूरी क्योंकि कुछ देर बातचीत वोकल कॉर्ड्स को एक तरह की कसरत करवाती हैं।
8. नहाते वक्त गाना गाना कोई बुरी बात नहीं है बल्र्कि शॉवर सिंगिंग ‘लैरिंक्स’ (कंठ) की मांसपेशियां को ताकतवर बनाती हैं।
9. अच्छी आवाज के लिए अपने आप को धूम्रपान से दूर रखना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि धूम्रपान लैरिंक्स की कुदरती नमी को सूखा देती है। जिसके कारण बोलने में साफपन नहीं रहता।
10. आप गले की थकान मिटाने के लिए इलायची का सेवन कर सकते है। साथ ही ओमकार की ध्वनि को दोहराने से गले को अच्छे से खोला जा सकता है।

Written by: Annu Choubey

YUVA BHARAT SAMACHAR

 

MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution