"> ');
लाइफस्टाइल

जाने कच्चे प्याज खाने के फायदे

Pooja cloths house

बहुत से ऐसे लोग है जो प्याज खाना पसंद नहीं करते हैं। इसमें से ज्यादातर अधिक उम्र के लोग होते है जो प्याज खाना नहीं पसंद करते है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ साथ हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं। और लगभग सबके पास अपनी अपनी दवाओं का ढेर बना होता है। बढ़ते उम्र में बीपी को कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर लोग दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन अधिक दवाइयों का सेवन करने से हमारे शरीर को भी नुकसान पहुंचता हैं। जिस व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर होता है, उसे दिल की बीमारी का खतरा हो सकता है।
वहीं जो लोग डायबिटीज से पीड़ित होते हैं, उन्हें भी ह्रदय रोग होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। क्या आपको पता है कि ऐसे में हम उन्हें खाने में कच्ची प्याज का सलाद से सकते है, जो उनके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। कच्ची प्याज और भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मददगार होती हैं। प्याज को फोलेट, आयरन, पोटैशियम और विटामिन-सी व बी6 का अच्छा स्रोत माना जाता है। आइए, जानते हैं कि हम प्याज का सेवन करने से कौन-कौन सी समस्याओं से दूर रह सकते है।

  • हृदय रोग: कच्ची प्याज में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटीइंफ्लेमेट्री भी मौजूद होते हैं, और इसका सेवन करने से ह्रदय बेहतर तरीके से भी काम करता है। इसके अलावा प्याज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित में बनाए रखता है, जो ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को भी दूर करने में मदद करता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर: कच्ची प्याज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना है। इसके अलावा प्याज में डाइट्री फाइबर भी मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली समस्या को भी दूर करने में मदद करता है।
  • मजबूत इम्युनिटी: आज कल लोगो को कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है जिसके लिए डॉक्टर्स सलाह देते है इम्युनिटी की। मजबूत इम्युनिटी के लिए विटामिन-सी की जरूरत होती है। और प्याज में मौजूद फाइटोकेमिकल्स शरीर में विटामिन-सी को बढ़ाने का काम करते हैं। प्याज में सेलेनियम भी होता है, जो हमारे शरीर में इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। प्याज का सेवन करने से शरीर में विटामिन-सी की भी मात्रा बढ़ती है।
  • डायबिटीज: प्याज खाने से ब्लड शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है, जो विशेष रूप से डायबिटीज वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण होता है। डायबिटीज जैसी समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन सीमित मात्रा में हमें प्याज का सेवन करना चाहिए।
Written by: Annu Choubey

YUVA BHARAT SAMACHAR

 

MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution