"> ');
लाइफस्टाइल

मैक अप प्रॉडक्ट्स खरीदे मगर सावधानी से…

Pooja cloths house
आजकल महिलाएं मेकअप पर ज्यादा ध्यान देती है पर क्या बाजार में मेकअप प्रोडक्ट्स सही भी मिलते हैं या नहीं?  ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स की बढ़ती मांग की वजह से बाजार में नकली मेकअप प्रोडक्ट भी आने लगे हैं। पर अधिकतर महिलाओं को इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती। बड़ी कंपनियों के नाम पर दुकानदार अक्सर नकली प्रॉडक्ट्स बेच कर अच्छी कमाई कर लेते हैं। अक्‍सर अच्‍छी क्‍वालिटी का दावा करके दुकानदार बेकार क्वालिटी (Poor Quality) के मेकअप प्रोडक्ट बेच देते हैं। ऐसे में किसी भी सामान को लेकर या लेने से पहले ये जानना जरूरी है कि कहीं वो नकली तो नहीं है।
जानकारी के अभाव के कारण अक्‍सर महिलाएं या लड़कियां असली और नकली मेकअप प्रोडक्ट की पहचान नहीं कर पाती है। वहीं इनके इस्तेमाल से महिलाओं के स्किन को खराब होने का खतरा भी रहता है। आज हम आपकी इसी मुश्किल को आसान बना रहे हैं। आप अपने कॉस्मेटिक्स को खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें तो अच्छी क्वालिटी के मेकअप खरीद सकते है। इससे आपको नकली सामान की पहचान करने में आसानी होगी।
  • बड़ी ब्रांडेड कंपनियों के सामान के ऊपर सही इंग्रीडिएंट यानी उसमें मिली सामग्री की जानकारी और मात्रा को प्रिंट की जाती है। महिलाएं सामान खरीदते समय यह जरूर देख लें। नकली सामान पर यह जानकारी प्रिंट नहीं होती है।
  • मेकअप के सामान को ऑनलाइन आडर्र करें तो ज्‍यादा अच्‍छा है। किसी छोटी दुकान से मेकअप की खरीदारी करने से प्रॉडक्ट्स के नकली होने का ज्‍यादा खतरा रहता है।
  • इसके अलावा मेकअप का सामान खरीदने के बाद इनका बिल जरूर ले लें। एक अच्छे ग्राहक का यही कार्य होता है कि वह सामान खरीदने के बाद बिल जरूर लें।
  • मेकअप प्रोडक्ट खरीदते समय एक्‍सपायरी डेट को जरूर देख लें।इसके अलावा प्रॉडक्ट्स के गंध को भी जरूर लेकर देख लें। नकली या पुराने प्रोडक्‍ट में ऑयल की गंध आने से प्रॉडक्ट्स के  नकली या लंबे समय से रखे होने का भी पता चल जाता है।
  • कई दुकानदार कुछ प्रोडक्‍ट पर डिस्काउंट भी देते है ताकि ग्राहक आकर उसे ले जाएं। आप इसके चक्‍कर में न पड़ें। इसका फायदा लेने से पहले मेकअप प्रोडक्‍ट को अच्‍छी तरह परख लें। हो सकता है कि नकली मेकअप और इसकी खराब क्‍वालिटी की वजह से डिस्‍काउंट का लालच दिया जा रहा हो।
  • एक अहम बात का ख्‍याल रखें। अगर आप किसी एक ब्रांड के मेकअप प्रोडक्ट का यूज करती हैं, तो उनके बारे में उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी ले सकती हैं और ऑनलाइन मंगवा भी सकती हैं।
Written by: Annu Choubey

YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution