"> ');
Home » जानिए इंटरव्यू क्रैक करने की कुछ आसान टिप्स
अन्य

जानिए इंटरव्यू क्रैक करने की कुछ आसान टिप्स

INTERVIEW
Pooja cloths house

आज के ज़माने में किसी भी नौकरी को पाने के लिए केंडिडेट को बहुत से चरणों से गुज़रना पड़ता है। नौकरी चाहे प्राइवेट हो या सरकारी, उसमें भर्ती पाने के लिए उम्मीदवार को कई एग्जाम देने पड़ते हैं। लेकिन जैसे आजकल माहौल बना हुआ है कि कई केंडिडेट नौकरी पाने के लिए एग्ज़ाम में चीटिंग करते हैं और पास हो जाते हैं। इसीलिए, प्राइवेट और सरकारी कंपनियां अब केवल एग्ज़ाम के बेस पर रिक्रूट नहीं करती। केंडिडेट को एग्ज़ाम के बाद आखिरी चरण में इंटरव्यू से गुज़रना पड़ता है जो कि कंपनी के आला अफसर द्वारा लिया जाता है। इंटरव्यू का एकमात्र उद्देश्य केवल यही है, कि कोइ भी चीटिंग करके जॉब ना हासिल कर सके और सिर्फ और सिर्फ सही उम्मीदवार को वह जगह मिल सके।INTERVIEW

अब बात करते हैं, कि इन इंटरव्यूज़ को क्रैक कैसे किया जाए। इस आर्टिकल में आपको कुछ कॉमन सवाल बताए जाएंगे जो कि हर इंटरव्यूअर पूछता हैं। अगर इन सवालों का जवाब आप अच्छे से तैयार करेंगे तो निश्चित ही आपके इंटरव्यू में पास होने के चांस बढ़ जाएंगे।

1. अपने बारे में बताइए (Self-Introduction): 99% हर इंटरव्यू में सबसे पहला सवाल यही पूछा जाता है। सुनने में ये सवाल हमें काफी आसान लगता हैं। दिमाग में पहली चीज़ यही आती है कि अरे! इतना आसान सवाल… अपने बारे में ही तो बताना है। लेकिन आपको बता दे, कि ये सवाल केंडिडेट के लिए फर्स्ट इंप्रेशन इज़ यूअर लास्ट इंप्रेशन का काम करता है। इंटरव्यूअर आपके जवाब देने के तरीके से ही आपके कॉन्फिडेंस और कम्यूनिकेशन स्किल्स का अंदाज़ा लगा लेते हैं। बहुत से केंडिडेट्स इस सवाल का जवाब देते हुए बीच-बीच में हकलाते हैं, या काफी सोच-सोच कर बोलते हैं। ऐसा करने से आपका आधा इंटरव्यू वहीं खत्म हो जाता है और सामने वाला आपसे कुछ खास इंप्रेस भी नही होता।

जवाब कैसे दें (How to Answer): अपनी इंट्रोडक्शन में सबसे पहले आप अपने नाम, अपने होमटाउन और अपनी फैमिली के बारे में बताइए। इसके बाद आप अपनी क्वालिफिकेशन के बारे बताएं कि आपने क्या पढ़ाई की है और कहां से की है। और अंत में अपनी होबींज और इंट्रस्ट के बारे में बताएं। पूरे जवाब में ध्यान रखिएगा कि ये सब कुछ आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ और बिना झिझके इंटरव्यूअर को बताएं।INTERVIEW

2. कंपनी के बारे में क्या जानते हो? इस जॉब के बारे में कहां से सुना?(What do you know about the Company Profile & From Where did you get to know about this job) : ये सवाल भी सभी केडिडेट से पूछा जाता है। इस सवाल के ज़रिए इंटरव्यू लेने वाला ये जानने की कोशिश करता है कि आप इस जॉब के लिए कितने सीरियस हैं और इंटरव्यू के लिए आप कितनी तैयारी के साथ आए हैं। इंटरव्यूअर इस सवाल से ये जानना चाहता है कि आपने कंपनी के उपर कुछ रिसर्च की है या बस ऐसे ही उठ कर इंटरव्यू देने आ गए हैं।

जवाब कैसे दें (How to Answer): इस प्रश्न की तैयारी के लिए आप सबसे पहले कंपनी की पूरी हिस्ट्री के बारे में जान लें। ताकि जब इंटरव्यू में आपसे इस बारे में पूछा जाए तो आप बेझिझक उत्तर दे सकें। आपने जो कुछ भी कंपनी के बारे में पढ़ा है,जैसे वो कब बनी थी, कौन-कौन से मुख्य पार्टनर हैं और कंपनी की अचीवमेंट्स क्या-क्या हैं, सारा का सारा ज्ञान एक साथ बोल दें जितना याद हो। यकीन मानिए ये आपके इंटरव्यू में आपके लिए एक बड़े प्लस पॉइंट का काम करेगा।

3. इस जॉब के लिए क्यों एप्लाई किया? इस लाइन में करियर क्यों बनाना चाहते हो? (Why did you apply for this particular profile? And why do you make career in this line) : इस सवाल का जवाब आपको काफी सोच-समझकर देना चाहिए। इस सवाल को पूछने के पीछे इंटरव्यू का यही मोटिव होता है कि वो जानना चाहता है कि आप इस जॉब के लिए कितने सीरियस है। कई केंडिडेट्स ऐसे में कह देते हैं कि माता-पिता ने कहा था, या इसमें सैलेरी काफी अच्छी है। आपको बता दें, कि इस तरह के जवाब आपके खिलाफ पड़ सकते हैं और इंटरव्यूअर पर आपका गलत इंप्रेशन भी पड़ सकता है। उनके माइंड में यही आएगा कि आप अपने इंट्रस्ट की वजह से नहीं बल्कि घरवालों के प्रैशर, मजबूरी या सिर्फ सेलेरी के लिए कर रहे हैं।

जवाब कैसे दें (How to Answer): कंपनी प्रॉफाइल के साथ-साथ केंडिडेट को अपनी जॉब प्रॉफाइल के बारे में भी अच्छी तरह से जान लेना चाहिए। इस सवाल के जवाब में ये चीज़ आपकी काफी मदद करेगी। इसका जवाब ऐसे दें, कि मैने स्कूल से ही इस फील्ड में काफी दिलचस्पी ली है और ये काम मुझे काफी पसंद है। इसलिए मैं इसी लाइन में अपना करिअर बनाना चाहता हूं और कंपनी की ग्रोथ में एक महत्वपूर्ण रोल प्ले करना चाहता हूं।INTERVIEW

4. अपने बारे में कुछ खास बताइए? या कंपनी आपको क्यों लें? (Tell Something Interesting about yourself & Why should we hire you?): इस सवाल के बारे में पूछ कर इंटरव्यूअर ये जानना चाहता है की आप अपना आप को लेकर कितने सकारात्मक हैं? इसके साथ ही वह आपके मनोभाव को जांचता है। बहुत से लोग इस सवाल के जवाब में ये कह देते हैं कि मैं बहुत मेहनती हूं, और ओवरटाइम भी कर सकता हूं या छुट्टियों में भी देर तक काम करता हूं आदि। ये सारे जवाब सुनने में बिल्कुल आम से लगते हैं और इनमें इंटरव्यूअर को भी कुछ खास नही लगता।

जवाब कैसे दें (How to Answer): इसका जवाब ऐसे दें: मैं अपने काम को करने से पहले अच्छे से समझता हूं और उसकी पूरी प्लानिंग करता हूं। मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं अपने काम को सही और बेहतर तरीके से कर सकूं। मैं लोगों के साथ बहुत जल्दी घुल-मिल जाता हूं। ये सब जवाब इंटरव्यूअर के आगे आपकी एक अच्छी इमेज बनाती है।

5. आपनी किसी कमजोरी के बारे में बताइए ? (Tell us about your Weaknesses): ये सवाल आपके सिलेक्शन और रिजेक्शन में बहुत महत्व रखता है। इस सवाल से ये जांचा जाता है कि आपके अंदर क्या कमी है, और आपकी कमी से कंपनी को किसी तरह का नुकसान होता है या नही। ऐसे में अगर आप कहते हैं कि आपको गुस्सा बहुत जल्दी आता हैं, या आप किसी की भी बातों में आसानी से आ जाते हैं या आपको भूख बहुत लगती है। तो ज़ाहिर है, कि इन जवाबों से इंटरव्यूअर पर आपका गलत इंप्रेशन जाएगा। इसलिए इस प्रश्न का उत्तर अच्छे से विचार करके दें।

जवाब कैसे दें (How to Answer): इस सवाल का जवाब ना देना भी गलत है। आप इसका जवाब ऐसे दे सकते हैं, कि जैसा कि मैनें आपको बताया था कि मैं कभी-कभी काम के लिए पहले प्लानिंग करता हूं, तो कई बार प्लानिंग के चलते काम को बेहतर बनाने के लिए समय थोड़ा ज्यादा लगा देता हूं। इसके अलावा आप ये भी कह सकते हैं कि मुझे काम को डबल-चेक करने की आदत है इसलिए भी कभी-कभी ज्यादा समय ले लेता हूं।

Written by: ANKITA BARKODIA

YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution