"> ');
लाइफस्टाइल

जानें सुबह-सुबह बादाम खाने के फ़ायदें

Pooja cloths house
बादाम दो तरह के होते है एक जो खाने में मीठा लगते है और दूसरा जो खाने में  तीखा लगते है। आपको बता दें कि मीठा बादाम खाने में इस्तेमाल किया जाता है। वहीं तीखा बादाम तेल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बादाम में न्यूट्रीशन और मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन E, कैल्शियम और फॉस्फोरस आदि ज्यादा मात्रा में होते हैं। ज्यादातर डॉक्टर्स ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बादाम खाने का सुझाव देते है क्योंकी यह ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही शरीर की नर्व और मांसपेशियों की क्रियाविधि को सामान्य रूप से चलाने में मदद भी करता है।
कई सारे न्यूट्रीनिष्ट यह मानते हैं कि कच्चे बादाम की तुलना में भीगे हुए बादाम का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है क्योंकि रात भर इसे भीगाने के बाद इसके छिलके में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैैं।
आज हम आपको भीगे हुए बादाम खाने के फायदों के बारे बता रहें हैं।
1- पाचन बढाता है: जब बादाम को भिगोकर खाया जाता है तो यह आसानी से पच जाता है और पाचन की क्रिया सुचारू रूप से चलता है और हमारे पेट को स्वस्थ रखता है।
2- प्रेगनेंसी के लिए फायदेमंद: गर्भवती महिलाओं को भीगे बादाम का सेवन  पूरे गर्भावस्था में जरुर करना चाहिए। क्योंकि इससे उन्हें और उनके होने वाले बच्चे को पूरा न्यूट्रीशन मिलता है जिससे जच्चा ओर बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहते हैं।
3- दिमाग स्वस्थ रहता है: डॉक्टर्स का यह मानना है कि रोजाना परिवार के हर सदस्य को सुबह- सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करना चाहिए इसे आपकी मेमोरी तेज़ होती है। और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है।
4- कोलेस्ट्राल को कम करता है: बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन E की वजह से यह शरीर में मौजूद कोलेस्ट्राल को कम करता है। और ब्लड में गुड कोलेस्ट्राल की मात्रा को भी बढाता है।
5- हार्ट के लिए अच्छा होता है: भीगे बादाम में मौजूद प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी होते हैं। इसके अलावा एंटी-आक्सीडेंट के गुण होने की वजह से यह हार्ट की खतरनाक बीमारियों को भी हमसे दूर करता है।
6- वजन कम करता है: अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो अपनी डाइट में भीगे हुए बादाम को शामिल करें। ऐसा करने देर तक भूख नहीं लगती है जिससे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।
7- इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है: भीगे हुए बादाम में प्री-बायोटिक के गुण होते है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते है। प्री-बायोटिक गुण होने की वजह से यह आंतो में मौजूद गुड बैक्टीरिया के निर्माण को बढाता है। जिससे ऐसी कोई बिमारी नहीं होती है जिसका असर आपकी आंतो पर पड़े।
8- त्वचा की एजिंग को दूर करता है: स्किन से झुर्रियों को दूर करने के लिए कोई और चीजें इस्तेमाल करने के पहले रात भर भिगोया हुआ बादाम खाना चाहिए। क्योंकि बादाम को  एक नैचुरल एंटी-एजिंग फ़ूड माना जाता है। सुबह सुबह भीगे हुए बादाम का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और त्वचा स्वस्थ रहती है।
Written by: Annu Choubey

YUVA BHARAT SAMACHAR

 

MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution