"> ');
अन्य

पढ़िए दिन की पांच बड़ी खबरें…संक्षेप में

Pooja cloths house

1. कर्मयोगी योजना को मंजूरी, जम्मू कश्मीर के लिए राजभाषा बिल हुआ पास

आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। जिसमें कई अहम फैसले लिए गए। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और जितेंद्र सिंह ने प्रेस कॉन्फेंस के जरिए सभी फैसलों की जानकारी दी। आपको बता दें कि बैठक में कर्मयोदी योजना को मंजूरी दी गई। साथ ही जम्मू कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक भी लाया गया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकारी नौकरी में भर्ती के लिए अलग-अलग टेस्ट को हटाकर एक ही टेस्ट पर पहले ही बात हो चुकी है और अब कर्मयोगी योजना को मंजूरी भी मिल गई है। जिससे अब सरकारी अफसरों के काम को बढ़िया करने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इस योजना से सरकार के ओर से अधिकारियों के स्किल को बढ़ाया जाएगा।

2. सुशांत केस में पिता केके सिंह का एक ओर बयान

सुशांत सिंह राजपूत केस की गुत्थी उलझती जा रही है। अब उनके पिता केके सिंह का एक ओर बयान सामने आया। जो केके सिंह ने मुंबई पुलिस को दिया था। दरअसल, सुशांत के पिता का कहना है कि 14 जून से पहले सुशांत की तबीयत ठीक नहीं थी और 7 जून को उनकी सुशांत से बात भी हुई थी। केके सिंह ने कहा कि 13 मई 2019 को सुशांत मुंडन समारोह के लिए  पटना आया था। 15 मई को सुशांत का मुंडन समारोह हुआ था। तब वो तनाव में नहीं था।

3. चीन की नई चाल, UN से कहा कि हम किसी को उकसाते नहीं

लद्दाख में चालबाजी करने के बाद अब चीन अपने किए हुए पर पर्दा डलाने की नकाम कोशिश में लगा हुआ है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में दिए अपने भाषण में कहा कि चीन कभी किसी को उकसाता नहीं है, लेकिन अगर हमें उकसाया गया तो हम पीछे भी नहीं हटते। हम चीन की संप्रभुता और प्रतिष्ठा का बचाव करेंगे।

4. चीन को सबक सिखाने में लगा भारत, PUBG भी किया बैन

भारत अब फुल एक्शन मोड़ में है। अब भारत सरकार ने पबजी समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला लिया। बता दें कि सरकार की ओर से बयान जारी करते हुए कहा कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे।

5. तीन फेज में चलाई जाएगी दिल्ली मेट्रो, जानिए कैसे-कैसे शुरू होगा सफर

अनलॉक-4 की गाइडलाइन में दिल्ली मेट्रो को चलाने की इजाजत दी गई है। जिससे अब 7 सिंतबर से मेट्रो पटरी पर फिर से दौड़ेगी। आपको बता दें कि मेट्रो तो तीन फेज में चलाया जाएगा। केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर विस्तृत एसओपी और गाइडलाइन जारी की। नई व्यवस्था के तहत मेट्रो का संचालन कई फेज में शुरू होगा। पहले चरण में सुबह 7 बजे से 11 बजे तक यानी चार घंटे तक मेट्रो का संचालन किया जाएगा। इस चरण में पहले येलो लाइन पर मेट्रो की सेवा शुरू की जाएगी। जबकि दूसरे चरण में 9 सितंबर से दो और लाइनों पर मेट्रो की सेवा शुरू की जाएगी। तीसरा फेज 10 सितंबर से शुरू होगा. तीसरे चरण में रेड लाइन, बहादुरगढ़, फरीदाबाद-बल्लभगढ़ लाइनों पर मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू होगा।

Written by: POOJA SAHANIYA

YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution