"> ');
अन्य राष्ट्रीय

दिन भर की अहम खबरें पढ़ें, एक ही खबर में

Pooja cloths house
अब से दूसरे राज्यों में जाने के लिए करानी होगी कोरोना की जांच
कोरोना वायरस के संक्रमण  को नियंत्रण में करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय डॉक्टर हर्षवर्धन ने काम करने वाले भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने टेस्टिंग की रणनीति में बड़ा बदलाव लाने का फैसला किया है। अब तक भारत जैसे देश में डॉक्टर्स और डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की सलाह पर ही लोगों की जांच हो रही थी, लेकिन अब कोई भी जांच करा सकता है। आज देर शाम ICMR ने यह स्पष्ट किया कि अगर कोई राज्य चाहता है तो वह अपने यहां आने वाले दूसरे राज्य के निवासियों से कोविड निगेटिव की रिपोर्ट मांग सकता है। ऐसा करने से हम इस संक्रमण को रोकने में जीत हासिल कर सकते है।
12 सितंबर से फिर से दौड़ेगी 80 ट्रेनें पटरी पर, 10 सितंबर से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान अब भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने जा रही है। विशेष ट्रेनों के लिए यात्रियों को 10 सितंबर से अपना रिजर्वेशन करवाना होगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने आज यह जानकारी दी है।  उन्होंने बताया इन विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी और जहां भी ट्रेन की मांग होगी। वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलायी जाएंगी। रेलवे ने कहा है कि परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाए जाएंगे।
फिर हिली धरती, महाराष्ट्र में कल से तीन बार भूकंप
कोरोना संकट के बीच में लगातार आ रहे भरते भूकंप से विषेशज्ञ भी परेशान है। पिछले कुछ महीनों में दिल्ली में लगातार भूकंप के झटके अा रहे थे और अब इस महीने में महाराष्ट्र में करीब 12 घंटों में एक के बाद एक तीन बार भूकंप के झटके महसूस किये है। शुक्रवार की रात भूकंप आने से लोगों की नींद उड़ गयी। वहीं शनिवार यानि की आज सुबह फिर से भूकंप के झटके महसूस किये गए। इनकी तीव्रता 2.7 मापी गयी, जिसके कारण किसी बड़े नुकसान को झेलना नहीं पड़ा, नाही किसी की मौत की खबर है। महाराष्ट्र में बीती रात से आज सुबह तक तीन बार भूकंप के झटकों को लोगों ने महसूस किया गया है। 12 घंटों में आये ये तीन बार भूकंप लोगों में खौफ का माहौल बना रहे है।
IPL 2020 का नया शैडयूल कल जारी किया जाएगा
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन का खेल होने में अब सिर्फ 2 सप्ताह का समय बाकी है। इस बार इस लीग का शेड्यूल अभी तक जारी नहीं हुआ है। आईपीएल का नया शैडयूल 4 सितंबर को जारी करने की बात चल रही थी लेकिन आज इस लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल  ने इसकी जानकारी देते हुए यह बात कह दी है कि आईपीएल का शेड्यूल रविवार यानी 6 सितंबर को जारी किया जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई (ANI) ने बृजेश पटेल ने लिखा, ’19 सितंबर से UAE में शुरू होने वाले आईपीएल 2020 का शेड्यूल कल (रविवार को) जारी होगा।’
Written by: ANNU CHOUBEY

YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution