"> ');
लाइफस्टाइल

अपने गुस्से पर कंट्रोल करना है तो खाएं ये चीज़ें

Pooja cloths house
आज कल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हर व्यक्ति, हर उम्र के लोग तनावग्रस्त हो जाते हैं। अगर हम यह सोचते है की हमारे बच्चे को तनाव नहीं है तो आपकी सोच गलत है। हमारे बच्चे भी स्कूल के कार्य को लेकर पढ़ाई को लेकर खुद तनाव में आ जाते हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि माता पिता भी बच्चे को पढ़ाई को लेकर बोलते है ऐसे में बच्चे तनाव में आ जाते है। लेकिन फिर भी एक शोध की माने तो ज्यादातर तनाव से भरी जिंदगी एक महिला की होती है। जिनका मुख्य कारण यह है कि उन्हें घर भी संभालना होता है बच्चों को भी देखना होता है और अपने परिवार को भी। ऐसे में महिलाएं तनाव में आ जाती है। किसी को बढ़ते काम का बोझ, तो किसी व्यक्ति को अपनी परेशानियों के कारण तनावभरा जीवन व्यतीत करना होता है।
ऐसे से लोग तनाव को दूर करने के लिए कई उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास लाभ नहीं होता। तो चलिए, आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बताते हैं, जो आपके तनाव को कम करने में मददगार साबित होंगे।
1: गुस्सा आने पर ग्रिल्ड चीज टोस्ट खाएं। आलू में कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी की मात्रा अधिक मौजूद होती है। जिसे ब्लड प्रेशर और तनाव को कम किया जा सकता है।
2:  केला सेहत के लिए कई मायनों में लाभ पहुंचाता है। जब आप तनावग्रस्त होते हैं तो मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है जिस वजह से पोटेशियम की मात्रा भी कम हो जाती है। इसलिए केले में मौजूद पोटेशियम शरीर में इसकी मात्रा को संतुलित करता है और स्ट्रेस से भी मुक्ति दिलवाता है।
3: कई लोगों का ऐसा कहना है कि चॉकलेट सेहत के लिए खराब है खासकर तो हमारे दातों के लिए। वहीं डार्क चॉकलेट हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर आपको तनाव मुक्त बनाता है।
4: वहीं ड्री फ्रूट्स में (काजू)  मौजूद जिंक तनाव और बेचैनी को दूर करने में मददगार होता है। काजू को अपने हर रोज के आहार में भी अवश्य शामिल करें, इससे आपका तनाव कम होगा।
5: गहरी सांस लें और दो मिनट के लिए बिल्कूल चुप हो जाएं, कुछ देर में आप खुद पाएंगे कि आप शांत हो रहे हैं। और इसे आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा।
गुस्सा करने से व्यक्ति को हृदय रोग, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, नींद नहीं आना, डिप्रेशन, मानसिक तनाव जैसी बीमारियां होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित होती हैं। तो आप भी अपनी सेहत का ख्याल रखें और अपने आप को तनाव से दूर रखें।
Written by: Annu Choubey

YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution