"> ');
लाइफस्टाइल

शिमला मिर्च है गुणों की खान

Pooja cloths house

यूं तो शिमला मिर्च खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहती हैं। लेकिन इसके साथ ही कई बीमारियों में भी बहुत कारगर होता है शिमला मिर्च……
हमारे किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद होती हैं, जिससे हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल बहुत अच्छे से रख सकते हैं। उनमें से एक है शिमला मिर्च, अगर इसका इस्तेमाल हम करें तो कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसमें कई अन्य औषधीय गुण भी होते हैं, जो हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते है।

इम्युनिटी बढ़ाती है शिमला मिर्च:
शिमला मिर्च आसानी से मिलने वाली सब्जी है, यह हरी, लाल व पीले रंग की होती है। इसका प्रयोग आमतौर पर खाने को आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है। इसका स्वाद जितना अनोखा होता है, उतना ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। इसमें विटामिन ए, फ्लेवोनाइड्स, अल्कलाइडस और टैनिंस जैसे लाभकारी तत्व मिलते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीआक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत करती है। यह हमारे दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से स्ट्रेस भी कम होता है।

मोटापा कंट्रोल करती है शिमला मिर्च:
जी हां, मोटापे से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए भी शिमला मिर्च का सेवन काफी लाभकारी होता है। दरसअल शिमला मिर्च में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है। इसके सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, इससे मोटापा कम होता है। साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

दिल को रखे दुरुस्त शिमला मिर्च:
शिमला मिर्च में फ्लेवोनाइड्स पाए जाते है, जो कि हृदय के लिए काफी फायदेमंद होते है। ये तत्व दिल के रोगो को हमसे दूर रखते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से हमारे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है।

दूर होती है आयरन की कमी:
शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है और शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। आयरन की कमी होने से शरीर एनीमिक होने से बचता है। इससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है।
आप भी स्वस्थ रहने के लिए अपनी खाने की थाली में शिमला मिर्च को जोड़ सकते है।

Written by: Neha Pathak

YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution