"> ');
राष्ट्रीय

जानिए, पांच बड़ी और अहम खबरें

Pooja cloths house
चंद्रयान – 3 अगले साल लॉन्च होने की तैयारी, कोई भी ऑर्बिटर नहीं होगा।
भारत में बढ़ते कोरोना के संक्रमण में भी भारत के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। भारत के चंद्रमा मिशन के तहत चंद्रयान-3  की शुरूआत 2021 में प्रक्षेपित किये जाने की संभावना जताई जा रही है। चंद्रयान-2  के विपरित चंद्रयान – 3 में ‘ऑर्बिटर’ नहीं होगा लेकिन इसमें एक ‘लैंडर’ और एक ‘रोवर’ होगा। पिछले साल (2019) सितंबर में चंद्रयान-2 की चंद्रमा की सतह पर ‘हार्ड लैंडिंग’ के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने इस साल के अंतिम महीनों के लिये एक अन्य अभियान की योजना बनाई थी। कोरोना वायरस जैसे महामारी और भारत में लॉकडाउन के समय में  के कई परियोजनाओं को प्रभावित किया और चंद्रयान-3 जैसे अभियान में देर भी हुई। पीएमओ में मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के एक बयान में कहा गया है कि, ”जहां तक चंद्रयान-3 की बात है तो इसका प्रक्षेपण 2021 की शुरूआत में कभी भी होने की संभावना है।
भारत में अगले महीने से शुरू होगी रूस की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल
भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ रही हैं। वैक्सीन बनाने की तमाम कोशिशें भी जारी हैं। इस बीच, रूस से एक अच्छी खबर सामने आती है रूस के प्रधानमंत्री का कहना है कि रूस ने अपनी वैक्सीन का भारत में क्लीनिकल ट्रायल करने की तैयारी पूरी कर ली है। सबकुछ ठीक रहा तो इसी महीने से भारत में ट्रायल शुरू हो जाएगा। रूस और भारत के अलावा सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फिलीपींस और ब्राजील में क्लीनिकल ट्रायल कर रहा है। रूस ने अपनी इस वैक्सीन को स्पुतनिक-5 का नाम दिया है। रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष  के सीईओ “किरिल दिमित्रीएव” ने यह जानकारी दी।
 सुशांत के केस में बीएमसी ने कंगना के ऑफिस में अवैध निर्माण का नोटिस लगाया
बीएमसी ने अभिनेत्री कंगना रनौत को मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित उनके कार्यालय में कथित तौर पर अवैध रूप से होने के चलते वहां नोटिस चिपका दिया है। इसकी पुष्टि के लिए उनके असिस्टेंट म्युनिसिपल कमिश्नर, एच वेस्ट वॉर्ड (बांद्रा, खार) विनायक विस्पुते ने कहा, कंगना रनौत को एक नोटिस जारी किया गया है। जिसमें यह लिखा गया है कि उन्हें 24 घंटे के भीतर इस पर अपना जवाब देने को कहा गया है, जिसके बाद मामले में उचित कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि बीएमसी दो साल पहले भी उन्हें इस प्रकार का नोटिस जारी कर चुकी है। नोटिस दिए जाने के एक दिन पहले बीएमसी की टीम अचानक कंगना के ऑफिस जा पहुंची और बांद्रा वेस्ट के नर्गिस दत्त रोड स्थित चेतन रॉ हाउस के बंगला नंबर 5 के परिसर का निरीक्षण भी किया।
सुशांत केस में रिया की गिरफ्तारी
सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग्स रैकेट की जांच में जुटी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को कल देर शाम गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी के बाद रिया को  मेडिकल टेस्ट के लिए ले जाया जा रहा है। इसके बाद जांच एजेंसी उन्हें कोर्ट में पेश करेगी। कोर्ट में पेशी के वक़्त एजेंसी ड्रग्स रैकेट की जांच को आगे बढ़ाने के लिए रिया की रिमांड की अपील कर सकती है। इस केस में एनसीबी अब तक रिया के साथ साथ कुल नौ लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। ड्रग्स रैकेट से जुड़े रिया के भाई शोविक समेत आठ लोग पहले ही सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं। इसके अलावा तीन और लोग एजेंसी के निशाने पर हैं।
अंतरास्ट्रीय साक्षरता दिवस पर अमित शाह ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं
 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को ‘अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस’ पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार बच्चों को सशक्त बनाने और ‘सबको शिक्षा दिलाने के अपने मिशन में निरंतर काम कर रही है।शाह ने ट्वीट कर यह कहा कि, ”प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार बच्चों को सशक्त बनाने के साथ ही ‘सबको शिक्षा’ के अपने मिशन को नई शिक्षा नीति, ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ और समग्र शिक्षा अभियान जैसे सुधारों व योजनाओ के माध्यम से पूरा करने की दिशा में निरंतर काम कर रही है।”लोगों को पढ़ाई के प्रति जागरूक करने के लिए यूनेस्को ने 8 सिंतबर के दिन 1966 में साक्षरता दिवस मनाने की शुरुआत की थी।
Written by: ANNU CHOUBEY
YUVA BHARAT SAMACHAR
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution