"> ');
Home » जानिए दुनिया के सबसे घातक लड़ाकु विमान ‘राफेल’ की ताकत
राष्ट्रीय

जानिए दुनिया के सबसे घातक लड़ाकु विमान ‘राफेल’ की ताकत

rafale

Pooja cloths house

फ्रांस में बने राफेल को भारतीय वायुसेना की क्षमता कई गुणा बढ़ाने वाला माना जा रहा है। राफेल में ऐसी कई खूबियां हैं, जो उसे कई दूसरे लड़ाकू विमानों से बेहतर बनाती हैं।

  • राफेल की कई खूबियों में से उसकी एक खूबी यह है कि ये विमान बॉर्डर पार किए बिना ही बालाकोट जैसी स्ट्राइक करने की सफल क्षमता रखता है। राफेल की एक सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह एक मल्टीरोल एयरक्राफ्ट है।
  • राफेल विमान रडार पर बहुत ही आसानी से अपनी लोकेशन दुश्मनों को पता चले बिना चकमा दे सकते हैं। इस विमान की रफ्तार 2,130 प्रतिघंटा है। और जबरदस्त बात यह है कि एक मिनट में 60 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकता है। इन सब के अलावा राफेल परमाणु हमले को भी अंजाम दे सकता है।
  • राफेल एयर टू एयर और एयर टू ग्राउंड दोनों ही स्थितियों में जबरदस्त क्षमता रखता है। ये जेट 150 किलोमीटर की दूरी से ही हवा से हवा में दुश्मनों के नापाक इरादों पर मार करने और लक्ष्य को भेदने की क्षमता रखते हैं। वहीं ये विमान बिना बॉर्डर पार किए भी दुश्मन के इलाके में 300 किलोमीटर तक लक्ष्य को सुरक्षित भेद सकते हैं।
  • जानकारी है कि राफेल की ये खूबियां भारत को चीन और पाकिस्तान से कई गुणा ताकतवर बनाती हैं, क्योंकि राफेल में जो हवा से हवा में और हवा से जमीन पर निशाना लगाने की क्षमता है, वैसी क्षमता फिलहाल इन दोनों देशों की वायुसेना के किसी एयरक्राफ्ट में नहीं है। ये भारत के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।
  • राफेल विमान एक साथ कई घातक हथियारों को कैरी कर सकते हैं। ये विमान एक साथ 24500 किलोग्राम तक का वजन ले जाने में सक्षम है।
  • माना जा रहा है कि, राफेल लड़ाकु विमान पाकिस्तान के f-16 विमान से कई सूरतों में बेहतर हैं। वहीं इसे चीन के J-20 विमान से भी कहीं आगे माना जा रहा है।
  • राफेल विमान कई तरह की घातक मिसाइलों से लेस हैं। इसमें यूरोपियन मिसाइल बनाने वाली कंपनी MBDA की मीटियॉर मिसाइल (Meteor Missile) है, जो 150 किलोमीटर तक हवा से हवा में मार करने वाली सक्षम मिसाइल है। इसके अलावा हवा से जमीन में मार करने वाली स्कैल्प मिसाइल (SCALP Missile) भी इस विमान का अहम हिससा है, जो 300 किलोमीटर दूर तक का लक्ष्य भेद सकती हैं। इन घातक मिसाइलों की लिस्ट में तीसरी है मीका मिसाइल (MICA Missile), जो हवा से हवा में 80 किमी दूर का टारगेट ले सकती है। वहीं, चौथी है हैमर मिसाइल (HAMMER Missile), जो हवा से जमीन पर 60 किलोमीटर तक का टारगेट लेकर सफलता से लक्ष्य भेद सकती है।
Written by: ANKITA BARKODIA
YUVA BHARAT SAMCHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center