"> ');
Home » फोन के इस्तेमाल से होता है आंखों में दर्द, तो इस उपाय से दर्द होगा छूमंतर
अलग हटके

फोन के इस्तेमाल से होता है आंखों में दर्द, तो इस उपाय से दर्द होगा छूमंतर

eyes caring

Pooja cloths house

आज के समय में फोन हमारी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। फोन के बिना रहना, खाना, पीना, सोना, सब कुछ असंभव सा लगने लगा है। जब हम कहीं जाते हैं तो यदि हमारे पास फोन ना हो तो एहसास होता है कि हां हम सच में अकेले जा रहे हैं मगर वहीं हमारे पास फोन हो तो सब हमारे नजदीक ही लगते हैं। खाना खाते समय भी फोन हाथ में रहता है और यहां तक कि वॉशरूम जाते समय भी लोगों का फोन हाथ में रहता है।

फोन के हम आदी हो चुके हैं जिसके चलते सबसे ज्यादा नुकसान हमारी आंखों को होता है। बता दें फोन के इस्तेमाल से आंखों की रोशनी कम होने लगती है और यही कारण है कि आज-कल छोटी सी उम्र में ही बच्चों के भी चश्मे लगे हुए रहते हैं। यहां तक कि आपने देखा होगा कि आपके आसपास जहां पर भी रहते हैं या काम करते हैं। वहां पर ज्यादातर लोग चश्मा पहने रहते हैं। इन सब का कारण केवल फोन और लैपटॉप का बहुत ज्यादा इस्तेमाल है।

ऐसा नहीं है कि फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अब हर काम फोन पर होने लगा है। जिससे हमें फोन देखना ही देखना पड़ता है। यदि आप जो भी काम कर रहे हैं, वो फोन के बिना करना संभव नहीं है तो उसके लिए आप भी सावधान हो जाएं क्योंकि आपकी आंखों की रोशनी कम होने का खतरा है। हो सकता है कि आपकी आंखों में दर्द होना भी शुरू हो गया हो।

इस समस्या के समाधान के लिए हम आपको एक ऐसा आसान सा उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे फोन के इस्तेमाल से आपकी आंखों को कोई भी नुकसान नहीं होगा और जिन लोगों के नजर का चश्मा लगा हुआ है वह भी हट जाएगा।

-जब भी आप फोन का इस्तेमाल करें और आपकी आंखों में दर्द हो तो तुरंत उठकर ताजे पानी से आंखों पर छबकें लगाएं।

-हर रोज सुबह उठकर ताजा पानी मुंह में भरें और आंखों को खोलकर ताजे पानी से आंखों पर लगातार पानी मारें। इससे आप की रोशनी तेज होगी।

-जिन लोगों के चश्मे लगे हुए हैं, वह लोग सफेद मिर्च को पीसकर एक चम्मच घी में एक चुटकी मिर्च हर रोज सुबह खाली पेट लें। लगातार एक महीने तक ये उपाय करें, इससे आपकी आंखों की रोशनी जरूर कम होगी।
यह उपाय सबसे आसान और घरेलू हैं। जिसे करने में आपको बिल्कुल भी परेशानी नहीं होगी इसलिए यदि आप अपनी आंखों की रोशनी को दोबारा पाना चाहते हैं और चश्मा को हटाना चाहते हैं तो दखनी यानी सफेद मिर्च घी के साथ अवश्य लें।

Written By: Pooja Sahaniya
YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center