"> ');
Home » कोरोना का कहरः होली के त्योहार पर क्या बरतें सावधानी, जरूर पढ़ें…
अन्य

कोरोना का कहरः होली के त्योहार पर क्या बरतें सावधानी, जरूर पढ़ें…

Pooja cloths house

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि होली का त्योहार नजदीक आ रहा है और यह त्यौहार पूरे भारत में बहुत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। त्योहार के उत्साह में यह मत भूल जाना की कोरोनावायरस एक बार फिर देश में अपना रंग दिखा रहा है। हमें त्योहार के साथ अपनी सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखना है। इस बार होली पर-

1) ज्यादा भीड़ इकट्ठी ना करें होली अपने घर पर ही अपने परिवार के लोगों के साथ ही खेलें ।
2) कई लोग ऐसे हैं जो पक्के और कांच के रंग की वजह से होली नहीं खेल पाते हैं। इस बार उन्हें भी होली खेलने का मौका दें। इसके लिए गुलाल और फूलों से बने रंगो का ही इस्तेमाल करें।holi preparation- Precautions-Tips
3) जानवरों पर रंग या पानी ना डालें होली पर अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखें ज्यादा ठंडी कोल्ड ड्रिंक और खट्टी चीज ना खाएं और मदिरा का सेवन ना करें l
4) जिन लोगों को होली पसंद नहीं है उनके साथ जबरदस्ती ना करें, पानी का दुरुपयोग ना करें, होलिका दहन के समय कम से कम 2 फुट की दूरी बनाए रखें। शासन-प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करें, ज्यादा शोर – शराबा ना करें, सड़क पर चलते वाहनों पर पानी के गुब्बारे ना फेंके, घर पर ज्यादा लोगों को ना बुलाएं।                                                                                                                                                        5) होली खेलने से पहले अपने बालों और शरीर पर तेल लगाएं ताकि आप पर से रंग आसानी से छूट जाए ।
6) होली खेलते समय आंखों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है क्योंकि रंगों को अधिक गहरा बनाने के लिए कई बार उन में बहुत से खतरनाक कैमिकल मिलाए जाते हैं। अगर आंखों में रंग चला जाए तो आंखों को तुरंत साफ पानी से धोएं या गुलाब जल की बूंदे आंखों में डालने।
6)घरों के अंदर टाइल्स या मार्बल वाले फ्लोर पर होली ना खेले और पानी भी ना फेंके वरना किसी के फिसलने या गिरनी और चोट लगने की आशंका हो सकती है।
7) होली खेलते समय ज्वेलरी ना पहने रंग फेंकने के दौरान कीमती गहने गिर सकते हैं। खुशी के इस मौके पर अगर आपके कोई कीमती गहने गुम हो गए तो यह त्योहार का मजा फीका कर देगा ।
8) एक तो छोटे बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक और सेंसिटिव होती है। दूसरा होली की मस्ती में बड़ी भी बच्चों का ख्याल रखना भूल जाते हैं। जिससे बच्चे को अपनी मनमानी करने का पूरा मौका मिल जाता है, इसलिए आप बड़े हैं तो जोश में होश ना खोए बच्चों पर पूरी निगरानी रखें ।
9) होली खेलने के बाद आप रंगों को साफ करने के लिए कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल ना करें, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाए जैसे मिट्टी का तेल, नेल पेंट रिमूवर आदि। बल्कि आप रंगों को उतारने के लिए बेसन और मलाई का इस्तेमाल करें।
10) यह होली हर बार की तरह नहीं है हमें इस बार होली के साथ – साथ अपनी सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखना है। क्योंकि इस बार हमारा पूरा देश कोरोनावायरस से लड़ रहा है।

 

Written By- Abhinav Sahaniya

YUVA BAHARAT SAMACHAR

 

MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution