"> ');
Home » होली के दिन इन उपायों को करने से मिलेगा लाभ
धार्मिक

होली के दिन इन उपायों को करने से मिलेगा लाभ

holi
Pooja cloths house

इस वर्ष 28 मार्च को होली का पर्व मनाया जाएगा। होली का पर्व एक सामाजिक समरसता का पर्व है। इस पर्व को सभी व्यक्ति अपने पारस्परिक भेदभाव ,शत्रुता, मत ,पंथ, जाति भुलाकर स्नेह के साथ होली मनाते है।
होली के इस पावन पर्व पर हम अपने समस्याओं के समाधान के लिए भी कुछ उपाय कर सकते हैं। ज्योतिषीय दृष्टिकोण से ये उपाय होली पर करने से बहुत शीघ्र लाभ मिलता है।
1. यदि घर में कार्यों में बार-बार बाधा आ रही हैं तो होली की रात को सरसों के तेल का चौमुखा दिया जलाकर घर के मुख्य द्वार पर रख दें और उसका पूजन करें ऐसा करने से बाधाएं कम हो जाएंगी।
2. यदि आपके व्यापार अथवा नौकरी में अर्चना रही हैं अथवा उन्नति नहीं हो पा रही है ।21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात को प्रदोष काल में अर्थात सूर्यास्त से 2 घंटे तक शिवलिंग पर चढ़ा दें और भगवान शंकर से अपनी मनोकामना प्रकट करें।
3. होली के दिन 1,2 अथवा कुछ गरीबों को भोजन कराने से शनि का प्रभाव कम होता है, निर्धन व्यक्तियों की सहायता करना, वस्त्र ,भोजन, धन देकर उनको प्रसन्न करने से आपके उन्नति के द्वार खुलने शुरू हो जाएंगे।
4. राहु के कारण कार्य में बाधा आ रही हैं तो एक गोले को ऊपर से काटकर उसमें अलसी का तेल भरकर उसमें थोड़ा गुड रखदे़, उसको कलावे से बांधकर जलती हुई होली में डाल दें। इससे राहु शांत हो जाते हैं। तथा राहुजन्य पीड़ा कम हो जाती है।
5. घर में अनावश्यक परेशानी हो रही हो अथवा बार-बार हानि के योग बनते हो तो होली के दिन प्रातः काल मुख्य द्वार पर गुलाल बिखेर दें उस पर दो मुखी अथवा चौमुखा दिया जलाएं और प्रार्थना करें । दीपक शांत होने के बाद शाम को उसे होलिका में डाल दें। ऐसा करने से अनावश्यक हानि से बचाव हो सकता है।
6. घर में सुख समृद्धि और तरक्की के लिए होली के दिन परिवार के सभी सदस्य 1 लौंग का जोड़ा लेकर उसको घी में भिगोएं और वह लौंग का जोड़ा और एक बताशा पान के पत्ते पर रखकर जलती हुई होली में चढ़ा दें ।11 परिक्रमा करके सीधे घर आ जाएं ऐसा करने से घर में वर्ष पर सुख समृद्धि बनी रहेगी।
7. यदि आपको अज्ञात भय की आशंका हो अथवा किसी ने कुछ ऊपरी या तांत्रिक कर्म करा दिया हो तो होली के दिन जटा वाला नारियल काले तिल और पीली सरसों अपने घर के अंदर से चारों ओर घुमा कर और बाद में अपने परिवार के सभी सदस्यों के ऊपर से 7 बार उल्टा घुमाकर जलती हुई अग्नि में छोड आएं।
8. कहीं आपका पैसा फसा हो प्रयास करने के बाद भी निकल नहीं रहा हो होली के दिन सफेद कागज पर रोली से उस व्यक्ति का नाम लिखें और उसमें 11 गोमती चक्र लपेटकर होली की 11 परिक्रमा करें. उसके पश्चात उन गोमती चक्र और कागज को विशेषण स्थान पर दबा दें।
9. यदि आपको लग रहा है कि घर में भूत प्रेत का साया है या हमेशा घर में अज्ञात भय बना रहता है ।तो होली के दिन होली जलने के बाद उसमें से थोड़ी सी अग्नि घर ले आएं और उसे किसी तांबे अथवा पीतल के बर्तन में घर के अग्नि कोण में रख दें और वहां सरसों के तेल का दिया जलाएं जो प्रातः काल तक जलता रहे ।ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जाएं समाप्त हो जाएंगी।
पंडित शिवकुमार शर्मा, आध्यात्मिक गुरु एवं ज्योतिष रत्न
अध्यक्ष -शिवशंकर ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र ,गाजियाबाद

MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution