"> ');
Home » कोरोना वैक्सीनः आज से शुरू होगा 18 से 44 वर्ष वालों का पंजीकरण, कैसे करें रजिस्ट्रेशन
राष्ट्रीय

कोरोना वैक्सीनः आज से शुरू होगा 18 से 44 वर्ष वालों का पंजीकरण, कैसे करें रजिस्ट्रेशन

सांकेतिक चित्र
Pooja cloths house

नई दिल्ली। कोरोना की बढ़ती रफ़्तार से निपटने के लिए जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति का जल्द से जल्द कोविड वैक्सीनेशन किया जाना। गौरतलब है कि भारत में पहले से ही यह प्रक्रिया चालू है हीं लेकिन अभी तक केवल 45 वर्ष से ऊपर वालों के लिए ही वैक्सीन की उपलब्धता कराई जा रही थीं। किंतु रोज़ाना कोरोना के मरीजों का एक नया आकड़ा हैरत में डाल देता है। इसीलिए जरूरी है कि सभी को इस टीकाकरण से रू ब रू कराया जाएं और सभी इसे लगवाने में सक्षम हो।

सांकेतिक चित्र

तो इसके लिए आज यानि, 28 अप्रैल 2021 से 45 वर्ष से कम व 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए कोविन कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन को हरकत में कर दिया गया है। शाम 4 बजे से लोग अपने आप को ऑनलाइन पंजीकृत कर पायेंगे।

बता दें कि, भारत में आगामी एक मई से कोविड की वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू होने की बातें पहले से ही चर्चा में है। लेकिन इसकी पात्रता के लिए 18 साल से 44 साल के लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण कराने की आवश्यकता होगीं। जिसके लिए आप आज शाम 04 बजे से अपने पंजीकरण की प्रक्रिया को करना शुरू कर सकते है। सरकार ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि इन (18 साल से 44 साल) लोगों को 45 व ऊपर के लोगों की तरह वॉक-इन यानी सीधा टीका केंद्रों पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं मिलेगी। इसीलिए टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

कहा और कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

आप पंजीकरण करने के लिए कोवन (COWIN) पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। जहां आपको कुछ बेसिक फॉर्मेलटिज़ करनी होगीं। और इसके साथ ही आरोग्य सेतु ऐप का भी उपयोग कर सकते है। बता दें कि, टीकाकरण के लिए अन्य कोई शॉर्ट कट नहीं चलेगा, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही मान्य होगा।

सांकेतिक चित्र

जाने पूरा प्रोसेस…

अपने आप को पंजीकृत करने के लिएः

  • सबसे पहले आरोग्य सेतु एप, Cowin ऐप पर या फिर cowin.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद निर्देशित जगह पर अपना मोबाइल नंबर फीड करें।
  • OTP की प्राप्ति के बाद इसे वैरिफाई करें।
  • ऐसा करने पर आप टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन पेज तक पहुंच जाएंगे।
  • अब आपसे फोटो आईडी प्रूफ की जानकारी पूछी जायेंगी। आप प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि में से किसी एक विकल्प का चुन सकते हैं।
  • प्रूफ के हिसाब से अपनी जानकारी डालें और रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपनी वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी यहां मिल जाएगी।
MahaLaxmi group of institution
MahaLaxmi group of institution