"> ');
Home » कोरोना काल में रखें अपना ख्याल…सुबह पानी पीने से होते हैं यह 10 फायदे
लाइफस्टाइल

कोरोना काल में रखें अपना ख्याल…सुबह पानी पीने से होते हैं यह 10 फायदे

WATER

Pooja cloths house

पानी पीना बहुत जरूरी है, पानी की कमी से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। जब हम सुबह उठकर पानी पीते हैं तो हमे कई तरह के फायदे होते हैं। शरीर को एनर्जी मिलती है जिससे बीमारियां भी उत्पन्न नहीं होती। सुबह-सुबह उठकर पानी पीना कम ही लोगों को पसंद है लेकिन जो भी लोग सुबह उठकर पानी पीते हैं। उन्हें कई तरह के फायदे मिलते हैं। शरीर का स्वस्थ होना उतना ही जरूरी है जितना हमारे लिए पानी पीना और खाना खाना। यदि शरीर ही स्वस्थ नहीं होगा हम कुछ भी नहीं कर पाएंगे इसलिए स्वस्थ शरीर बनाए रखने के लिए कई कोशिश करनी चाहिए। सुबह उठकर पानी पीना उनकी कोशिशों में शामिल है जो शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाते है। आइए जानते हैं सुबह पानी पीने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

1. पेट के लिए फायदेमंद
हर रोज सुबह उठकर पानी पीने से पेट के लिए फायदा होता है। कब्ज होने की शिकायत नहीं होती और आंतों में जमा मल आसानी से निकल जाता है। पेट साफ करने के लिए हर रोज सुबह ताजा पानी पीना चाहिए, इससे शरीर को अंदरूनी फायदा मिलता है।

2. शरीर की सफाई
जब हम सुबह-सुबह उठते हैं तो सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि हमारे शरीर की सफाई हो। इसके लिए भी आपको पानी पीने की जरूरत पड़ेगी। पानी पीने से शरीर की साफ-सफाई होगी और मौजूद हानिकारक तत्व पसीने और मल के जरिए शरीर से बाहर निकल जाएंगे।

3. फ्रैस दिनचर्या
सुबह उठकर पानी पीने से शरीर तनाव मुक्त होता है और आपकी दिनचर्या शांति से गुजरती है। सुबह- सुबह पानी पीने से दिमाग को ऑक्सीजन प्रदान होती है जिससे दिमाग  तरोताजा बना रहता है।

4. मोटापे से छुटकारा
मोटापे से छुटकारा पाने के लिए हर सुबह उठकर गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से वजन कम होता है। सुबह के वक्त में ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म 24% तक बढ़ता है, जिससे वजन आसानी से भी कम हो जाता है।

5. पेशाब संबंधी बीमारियां होती है दूर
सुबह खाली पेट पानी पीने से रात भर शरीर में बने हानिकारक तत्व पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और पेशाब में जलन, यूरिन इन्फेक्शन जैसी कोई भी समस्या नहीं होती।

6. सुंदरता
खाली पेट पानी पीने से कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है और त्वचा में ताजगी बनी रहती है। हर सुबह उठकर पानी पीने से हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकलते हैं और शरीर सुंदर दिखाई देता है।

7. बीमारियों से छुटकारा
आज के समय में बीमारियां समय के साथ बढ़ती जा रही है। बीमारी से छुटकारा पाने के लिए सुबह-सुबह दो गिलास ठंडा पानी पीना चाहिए।

8. तापमान नियंत्रण
शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए सुबह-सुबह पानी पीना फायदेमंद होता है। पानी पीने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है।
https://eyuvabharat.com/blog/2021/04/28/corona-vaccine-18-to-44-years-old-registration-to-start-today-how-to-register/
9. नई कोशिकाओं का बनना
शरीर के शुद्धिकरण और हानिकारक तत्व से छुटकारा पाने के लिए हर रोज पीना चाहिए। इससे शरीर में नई कोशिकाओं का जन्म होता है और मांसपेशी भी सक्रिय हो जाती है।

10. खुश्की से छुटकारा
शरीर में नमी बनाए रखने के लिए सुबह-सुबह पानी पीना जरूरी होता है। दिन की शुरुआत खाली पेट पानी पीने से बेहतर और अच्छी होती है। पानी पीने से शरीर में खुश्की नहीं बनती और बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।

WRITTEN BY: POOJA SAHANIYA

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center