"> ');
Home » चाणक्य के अनुसार, ऐसी लड़की से नहीं करनी चाहिये शादी
लाइफस्टाइल

चाणक्य के अनुसार, ऐसी लड़की से नहीं करनी चाहिये शादी

Chanakya's policies

Pooja cloths house

यदि आप भी शादी करना चाहते है तो एक बार जरूर जाने कि आपको कैसी लड़की चुननी चाहिए। और इस बात को जानने में आपकी सहायता करेंगे चाणक्य। चाणक्य एक बड़े अर्थशास्त्री थे। जिन्होंने अर्थशास्त्र का ज्ञान को प्राप्त किया और सभी को ज्ञान देकर जग प्रसिद्ध हो गए। चाणक्य की नीतियां बड़ी ही स्पष्ट होती थी। जो हर प्रकार से विश्वसनीय है। उन्हीं नीतियों में से एक नीति ऐसी है। जिसे जानकर आपको आपका अहम फैसला लेने में सहायता मिलेगी। कि किस तरह की लड़की से आपको शादी नहीं करनी चाहिए।

1.सुन्दर चेहरा देखकर ना करें लड़की को पसंद- सभी चाहते हैं कि उनका जीवन साथी बेहद खूबसूरत हो, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप खूबसूरती के चक्कर में लड़की के गुण पर ध्यान ना दे। चाणक्य कहते हैं कि सुन्दर गुण ही सर्वोंपरि हैं।

2.छोटी सोच की लड़की से ना करें विवाह- छोटे सोच की लड़की शादी में लिए सहीं नहीं होती हैं। इसलिए चाणक्य सलाह देती हैं कि जिसकी लड़की सोच स्वतंत्र हो जो सभी के हित के बारें सोचती हो उसी को अपना जीवनसाथी बनाएं।marriage

3.दुसरों को बुरा बोलने वाली- जो लड़की किसी के बारें बुरा सोचती हैं वो आपके लिए शुभ नहीं है। चाणक्य कहते हैं कि जिसकी जुबान कडवी होती है उसे अन्दर कडवाहट कूट-कूट कर भरी होती हैं।

4.झूठ का सहारा लेने वाली लड़की- जो महिलाएं झूठ बोलती हैं वो अपने पति को भी झूठ के सहारे धोखा देती हैं। झूठ बोलने वाली लड़की से शादी करना ना केवल आपके लिए आपके परिवार के लिए भी हानिकारक होती हैं।

5.दुसरों को अपने प्यार में फांसने वाली- जो लड़कियां अपने प्यार में किसी को भी वश में कर लेती हैं। उनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है। चाणक्य सलाह देते हैं कि ऐसी लड़कियों से दूरी बनाकर रखें।

6.ईश्वर में विश्वास ना करने वाली-ईश्वर में विश्वास ना करने वाली लड़कियां श्रृद्धारहित होती हैं। श्रृद्धारहित आपके परिवार के लिए सही नहीं होगी। क्योंकि महिलाएं घर में भक्ति की सुगंध से घर को स्वर्ग बनाने का काम करती हैं।

7. ज्यादा बोलने वाली- ज्यादा बोलने वाली लड़कियां किसी के बारें कुछ भी बोल देती हैं। ऐसी लड़कियां कुल का सत्यानाश करती है। इसलिए भूल कर भी बिना वजह बोलने वाली लड़की से शादी ना करें।

इन बातों को ध्यान में रखकर ही अपने लिए लड़की का चयन करें। चाणक्य की कोई भी बातें असत्य नहीं होती हैं। यदि आप भी इन सभी बातों को ध्यान में रखकर शादी करेंगें। तो आपको अवश्य ही एक सुखमय जीवनसाथी मिलेगा।

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center