"> ');
Home » सावधान! खाना खाने के बाद ना करें ये बड़ी गलती
लाइफस्टाइल

सावधान! खाना खाने के बाद ना करें ये बड़ी गलती

FOOD

Pooja cloths house

जीवन में छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखना बहुत जरूरी है। छोटी-छोटी बातें जीवन में बड़ा महत्व रखती है। दिनभर की आदतों में शामिल कुछ चीजें हमारे स्वास्थ्य पर असर डालती हैं। इस कोरोना के समय में सबसे ज्यादा जरुरी है कि हम स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। खाना खाने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए यह बहुत ही कम लोग जानते हैं। कई बार हम अनजाने में खाना खाने के तुरंत बाद टहलने चले जाते हैं। लंच करने के तुरंत बाद पानी पीने लगते हैं या फिर कई सारी ऐसी आदतें हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए। आज हम आपको आपके जीवन से जुड़े वो चीजें बताएंगे जिसे जानना बहुत जरूरी है-

खाने के तुरंत बाद ना करें ये 8 काम

1. खाना खाने के बाद ना पिए पानी
खाना खाने के बाद हमारी आदत में शुमार होता है कि हम पानी पी लेते हैं, जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक माना गया है। खाना खाने के ठीक बाद पानी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। खाना खाने के बाद पानी पीना जहर पीने के बराबर माना जाता है। दरअसल, खाना खाने के बाद पानी पीने से जठराग्नि समाप्त हो जाती है। जठराग्नि अमावस्या की वो ऊर्जा है जो हमारे खाए हुए खाने को पचाने का काम करती हैं। ऐसे में अगर तुरंत आपने पानी पी लिया तो सारी ऊर्जा समाप्त हो जाएगी और खाना नहीं पच पाएगा।

2. भूलकर भी ना नहाए
कई बार होता है कि हम लोग खाना खाने के तुरंत बाद नहाने चले जाते हैं। ऐसा करना भी हानिकारक माना जाता है। यदि खाना खाने के तुरंत बाद नहाने चले जाते हैं तो पेट के चारों और ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है जिससे डाइजेशन सिस्टम सही से काम नहीं कर पाता इसलिए खाने के तुरंत बाद भूल कर भी ना नहाए।

3. टहलने बिल्कुल ना जाए
ज्यादातर लोग खाना खाने के तुरंत बाद टहलना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद टहलना हानिकारक है। कुछ लोग मानते हैं कि ऐसा करने से खाना डाइजेस्ट हो जाता है लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद चलने से ब्लड सरकुलेशन कम हो जाता है और डाइजेशन सिस्टम ओर कमजोर होता है इसलिए खाना खाने की 10-15 मिनट बाद टहलना सेहत के लिए सही माना जाता है।

4. खाना खाने के तुरंत बाद सोने से बचें
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं यानी नींद आने लगती है लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है। ऐसा करने से डाइजेशन सिस्टम पर असर पड़ता है और मोटापा बढ़ने लगता है।

5. धूम्रपान से बचें
वैसे तो धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता ही है लेकिन खाना खाने के बाद एक सिगरेट का असर 10 सिगरेट के बराबर हो जाता है। जिससे कैंसर का खतरा 50 फ़ीसदी बढ़ता है इसलिए कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करने से बचना चाहिए।

6. चाय बिल्कुल ना पिए
अक्सर लोग मानते हैं कि खाना खाने के बाद चाय पीने से खाना अच्छे से बच जाता है और नींद नहीं आती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। चाय का डाइजेशन सिस्टम से कोई भी संबंध नहीं है बल्कि यदि आप खाना खाने के बाद चाय पिएंगे तो एसिडिटी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही शरीर खाने से मिलने वाले पोषण को सोख भी नहीं पाता है।

7. फल खाने से बचें
फल खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद फल खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने से एसिडिटी बढ़ जाती है और गैस की समस्या हो जाती है। यदि आपको फल खाने की आदत है तो खाना खाने से एक घंटा पहले या खाना खाने के 2 घंटे बाद ही फल खाएं।

8. सीढ़ियां चढ़ने से बचें
खाना खाने के तुरंत बाद सीढ़ियों पर बिल्कुल ना करें। ऐसा करने से एसिडिटी बढ़ती है और खाना डाइजेस्ट होने में समस्या हो जाती है। सीढ़ियां चढ़ना खाना खाने के तुरंत बाद सही नहीं माना जाता है इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद सीढ़ियां ना चढ़े।

यह थी कुछ बातें जो सेहत के लिए जानना बहुत जरूरी है। छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यही छोटी चीजें बड़ी समस्या उत्पन्न कर सकती हैं।

Pooja Sahaniya

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center