"> ');
Home » लोबान के तेल से मिलता है स्वास्थ्य लाभ… जानिए लोबान के तेल के गुण
लाइफस्टाइल

लोबान के तेल से मिलता है स्वास्थ्य लाभ… जानिए लोबान के तेल के गुण

लोबान तेल

Pooja cloths house

बाजार में कई तरह के तेल मिलते हैं जिनमें कुछ तेल बेहद लाभकारी होते हैं। लाभकारी तेलों का इस्तेमाल बीमारियों को दूर भगाने के लिए किया जाता है। दरअसल, कई तेल गुणकारी होते हैं जिनमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं। लोबान भी उन्ही तेलो में शामिल है जिनमें भरपूर गुण पाए जाते है।

आइए जानते हैं लोबान के तेल के फायदे

1. लोबान के तेल का इस्तेमाल अगरबत्ती धूप और हवन सामग्री निर्माण के लिए भी किया जाता है। साथ ही लोबान दवा के रूप में भी प्रयोग होता है।

2. ध्यान लगाने के लिए लोबान का तेल बड़ा ही फायदेमंद है। यदि किसी भी प्रकार का ध्यान करना चाहते हैं तो लोबान के तेल को अपनी आइब्रो के बीच में लगाए और ध्यान करने लग जाए।

3. मेडिटेशन के लिए भी यह तेल बड़ा ही फायदेमंद होता है। लोबान के तेल लैवेंडर में मिक्स करके इस तेल को अपने चेहरे पर सुबह-शाम लगाए इससे आपको मेडिटेशन में फायदा मिलेगा।

4. बाजार की दुनिया भर की क्रीम लगाने से आपके चेहरे पर झुर्रियां और कई तरह के दाग हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोबान का तेल बड़ा ही फायदेमंद है, लोबान के तेल को लैवेंडर के साथ मिक्स करके यदि आप चेहरे पर लगाएंगे तो झुर्रियां आपके चेहरे पर नहीं रहेंगी।

5.आजकल के समय में कई तरहकी चिंताएं बढ़ गई है। जिससे हमारा जीवन बड़ा प्रभावित होता है। चिंता से छुटकारा पाने के लिए भी लोबान का तेल औषधि का काम करता है। इस तेल की कुछ बूंदे ले और अपने हाथों में लगाएं और गहरी सांस लेकर सूंघे, इससे आप चिंता मुक्त हो जाएंगे।

6.तनाव से छुटकारा पाने के लिए लोबान के तेल को कनपटी और गर्दन के पीछे लगाए इससे आप तनाव मुक्त हो जाएंगे।

7.किसी भी तरह के घाव को ठीक करने के लिए लोबान का तेल दवाई का काम करता है। कट जाए या कोई घाव हो जाए तो इस तेल को लगाए और घाव से छुटकारा पाएं।

8. इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए डेटाविन कैप्सूल की कुछ बूंदे लोबान में मिलाकर लगाने से फायदा मिलता है।

9. बेहतर नींद लेना आसान नहीं होता। यदि आप चाहते हैं कि आपको नींद अच्छी आए तो लोबान के तेल को अपने बिस्तर पर छिड़क लें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और ध्यान भी केंद्रित रहेगा।

10. शरीर में यदि कहीं भी सूजन आ जाए लोबान की तेल को लगाएं। लोबान का तेल इतना फायदेमंद है कि सूजन को कम कर सकता है।

11. सर्दी के समय में कफ की बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि आपको ज्यादा कफ बनता है तो लोबान के तेल को गले में लगाए। ऐसा करने से आपको कफ की समस्या नहीं होगी।

POOJA SAHANIYA

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center