"> ');
Home » यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा रद्द, जुलाई में कराई जाएगी 12वीं की परीक्षा
राष्ट्रीय

यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा रद्द, जुलाई में कराई जाएगी 12वीं की परीक्षा

Student

Pooja cloths house

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर लगातार संशय बना हुआ था कि आखिर परीक्षाएं होंगी या नहीं होंगी लेकिन सरकार ने अब एक आधिकारिक बयान देते हुए सब कुछ साफ कर दिया है।

बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर निर्णय लिया जा चुका है। उत्तर प्रदेश सरकार ने आधिकारिक ऐलान करते हुए कहा कि 10वीं की बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जा रही है। राज्य के शिक्षा मंत्री ने परीक्षाओं को कैंसिल करें बिना बच्चों को अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि दसवीं की परीक्षाओं में लगभग 29 लाख बच्चे रजिस्टर्ड हैं, जिन्हें अब 11वीं की कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

12 वीं की परीक्षा तय

वहीं 12वीं की परीक्षाओं को लेकर भी अब निर्णय लिया जा चुका है तो बता दे कि 12वीं के एग्जाम जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में आयोजित किए जा सकते हैं। जिसमें परीक्षा एक नए पैटर्न के साथ कराई जाएगी।

3 सवालों के देने होंगे जवाब

इस कोरोना काल में बहुत कुछ बदल जा रहा है और परीक्षा के कराने का तरीका भी अब बदला जा चुका है। दरअसल, अब 12वीं की परीक्षाएं 3 घंटे के बजाय केवल डेढ़ घंटे में कराई जाएगी। जिसमें 10 सवालों में से केवल 3 सवालों के ही जवाब देने होंगे साथ ही राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षाओं के परिणाम बहुत जल्द घोषित कराए जाएंगे और बच्चों की डेटशीट जल्द ही दे दी जाएगी

सभी कक्षाओं के बच्चों को किया जाएगा प्रोन्नत

आपको बता दें कि इसी के साथ ही कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11वीं के बच्चों के लिए भी फैसला लिया गया है कि अब इन सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत कर दिया जाएगा।

POOJA SAHANIYA

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center