"> ');
Home » ग्लैम दिवा श्वेता सिंह का जीवन परिचय (Glam Diva Shweta Singh Biography in Hindi)
बायोग्राफी (जीवन परिचय)

ग्लैम दिवा श्वेता सिंह का जीवन परिचय (Glam Diva Shweta Singh Biography in Hindi)

Glam Diva Shweta Singh
Glam Diva Shweta Singh

Pooja cloths house

श्वेता सिंह फैशन की दुनिया में एक बेहद ही सम्मानित व जाना माना नाम है, जो कि असल में भारतीय वायु सेना परिवार से जुड़ाव रखती है। श्वेता फैशन शो और ब्यूटी पेजेंट के लिए जूरी और मेंटर का काम करती है। और इन्हें इनके बेहतरीन काम व प्रदर्शन के कारण ग्लैम दिवा (Glam Diva) भी कहा जाता है। इन्होनें भारत के लिए कई टाइटल्स जीते और बार-बार देश को गौरान्वित किया है।

श्वेता ने कई प्रसिद्ध डिजाइनरों और ब्रांडों के साथ काम किया है। और साथ ही साथ रैंप और रनवे पर कदम रख अपना रास्ता बनाया और अपनी शिद्दत व परिश्रम से अपनी मंजिल को हासिल किया। अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए इन्हें समय समय पर कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों व खिताबों से नवाज़ा जा चुका है। इनके द्वारा जीते गए खिताबों की जानकारी नीचे दी गई है।

आज ये उस मुकाम पर है जहां इनके चाहने वालों का कोई हिसाब नहीं हैं। आमतौर पर ये सोशल प्लेटफॉर्म पर ऐक्टिव रहती है। और साथ ही साथ फैशन असपिरेंटस् को मोटिवेट भी करती रहती है।

Visit : Instagram page Click Here

Glam Diva Shweta Singh
Glam Diva Shweta Singh

Table of Contents:

श्वेता सिंह चौधरी जन्म, उम्र, कद और परिचय (Birth, Age, Height and Introduction)

श्वेता सिंह प्रारंभिक जीवन (Early life)

श्वेता सिंह की शिक्षा (Education)

श्वेता सिंह करियर (Career)

श्वेता सिंह अवॉर्ड व उपलब्धियां (Awards and Achievements)

– श्वेता सिंह की रोचक जानकारी (Interesting facts)

 

 

-श्वेता सिंह चौधरी जन्म, उम्र, कद और परिचय(Birth, Age, Height and Introduction)

नाम श्वेता सिंह चौधरी
उपनाम ग्लैम दिवा
जन्म 1984
जन्म स्थान बैंगलोर
उम्र 37
व्यवसाय मॉडलिंग, फैशन शो और ब्यूटी पेजेंट के लिए जूरी और मेंटर

 

ऊंचाई 5’6″
शिक्षा इंटरनेशनल कॉलेज फॉर गर्ल्स, जयपुर से एमए (अंग्रेजी साहित्य)
नागरिकता भारतीय
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति भारतीय वायु सेना अधिकारी
पिता डॉ. मोहन सिंह चौधरी
बच्चे 1 बेटी
पसंद बागवानी, नृत्य, लोक गीत सुनना व भ्रमण करना

– श्वेता सिंह प्रारंभिक जीवन (Early life)

Glam Diva Shweta Singh
Glam Diva Shweta Singh

श्वेता सिंह का जन्म 1984 में बैंगलोर, भारत में हुआ था। इनके पिता का नाम डॉ मोहन सिंह चौधरी था। जो कि भारतीय खेल प्राधिकरण में एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में कार्यरत थे। श्वेता ने अपने पिता से संघर्ष की भावना, अनुशासन और समाज में योगदान देने के सच्चे मूल्यों को सीखा है। इनके पिता के लिए देश की सेवा करना और खेल के माध्यम से देश का नाम रोशन कर समाज में अपना योगदान देना सर्वोपरि रहा। वहीं श्वेता की मां हाउस वाइफ हैं।

 

– श्वेता सिंह की शिक्षा (Education)

श्वेता सिंह ने इंटरनेशनल कॉलेज फॉर गर्ल्स, जयपुर से एमए (अंग्रेजी साहित्य) किया है।

 

-श्वेता सिंह करियर (Career)

फैशन के क्षेत्र में उनकी नई यात्रा के शुरुआती दिन वास्तव में प्रेरणादायक हैं। एक रक्षा परिवार से होने के नाते और कभी-कभी उन्हें कभी कभी ऐसी जगहों पर रहना पड़ता था, जहां फैशन के क्षेत्र में आवश्यकताओं को पूरा करने की सीमाएं होती हैं, लेकिन अपने जुनून के लिए उनका दृढ़ संकल्प सीमाओं से बड़ा था। जो ये स्पष्ट करता है कि जहाँ चाह है वहाँ राह है।

श्वेता सिंह ने अपना करियर फैशन शो और ब्यूटी पेजेंट के लिए जूरी और मेंटर करने में बनाया है। इन्होंने अपने करियर की शुरूआत 2017 से की थी।

-श्वेता सिंह अवॉर्ड व उपलब्धियां (Awards and Achievements)

श्वेता के बेहतरीन काम कई बार सराहा गया और इन्हें काफी बार सम्मानित किया जा चुका है और महज कुछ वर्षों में अपनी दमदार पहचान बनाने वाली श्वेता ने अभी तक कई नामचीन टाईटल्स को अपने नाम कर लिया है। जिनमें कुछ अहम है:

WEAA ‘इंटरनेशनल ग्लैम क्वीन’2020

‘ब्रांड एंबेसडर’ प्लैनेट ग्रुप

 ‘मिसेज इंडिया वर्ल्ड’ 2019 1 up

 ‘WEAA इंडिया GLAM’ ICON 2019

 ‘युवा प्रतीक पुरस्कार’ 2021

 ‘जयपुर रत्न’ 2019

 ‘वैश्विक उत्कृष्टता पुरस्कार’ 2019

 ‘विदेशी उपलब्धि पुरस्कार’ 2018

 ‘शहर की शान’ 2018

Glam Diva Shweta Singh
Glam Diva Shweta Singh

-श्वेता सिंह की रोचक जानकारी (Interesting facts)

  1. श्वेता का मानना है कि “आपका व्यक्तित्व पत्थर में स्थापित नहीं है, आप हमेशा खुद का बेहतर संस्करण बनने के लिए खुद को विकसित कर सकते हैं।” और व्यक्ति का व्यक्तित्व जीवन के सभी क्षेत्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है।
  2. हाल ही में निर्धारित संरक्षक और समयनिष्ठ जूरी ने श्वेता सिंह को पेजेंट और फैशन शो के लिए जूरी और मेंटर के रूप में आमंत्रित किया गया है।
  3. श्वेता को बागवानी करना, नृत्य करना व भ्रमण करना बेहद पसंद है। इसी के साथ देश की समृद्ध विरासत और विविध संस्कृति, खासतौर पर राजस्थानी लोक संस्कृति से बहुत जुड़ाव रखती है। और पूरे गर्व व सम्मान के साथ वे लोक नृत्यों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लेती हैं। इसके अलावा वह प्रकृति से गहराई से जुड़ी हुई है और इन्हें राजस्थान के किलों का भ्रमण करना काफी पसंद है।
  4. स्टारलाइफ़ पेजेंट्स और WEAA मिस एंड मिसेज इंडिया के लिए जूरी और मेंटर के रूप में जाने के बाद, वह क्रिएटिवेटर्स द्वारा नॉर्थ इंडियाज क्वीन, नॉर्थ इंडियाज नेक्स्ट टॉप मॉडल जैसे कार्यक्रमों की मेंटर और जूरी भी थीं।
  5. एक रक्षा परिवार से होने के नाते अनुशासन, समय की पाबंदी और सत्यनिष्ठा इनकी प्राथमिकता रही है। स्टेशन में वायु योद्धा के परिवार के लिए कल्याणकारी गतिविधियों के लिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें 2017 में AFWWA अध्यक्ष (एल) द्वारा महिला सप्ताह समारोह में सम्मानित और सम्मानित किया गया था।
  6. श्वेता खुद को फौजी महिला होने पर भाग्यशाली व गौरान्वित मानती है। और वे बेहद ही जिम्मेदारी से अपने घरेलू मोर्चे की देखभाल कर रही है। ताकि वह अपने पति के लिए एक जीवनसाथी के रूप में एक अच्छा सहारा बन सके। और वह घर की चिंता किए बिना राष्ट्र की सेवा कर सके।
  7. ये उदाहरण के साथ नेतृत्व करने में विश्वास रखती है और शारीरिक फिटनेस, मन की शांति और भावनात्मक कल्याण के महत्व के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानती है। इसीलिए योग, तैराकी, शाम की सैर और साइकिलिंग का अभ्यास करती है।
  8. श्वेता दूसरों के लिए सकारात्मक ऊर्जा, आशावादी दृष्टिकोण फैलाने में विश्वास करती हैं। आइए हम सब एक-दूसरे को सशक्त बनाएं और हर दिन माहौल को बेहतर बनाएं। हम महान मूल्यों और संस्कृति वाले एक खूबसूरत देश के है। आइए, हम गर्व करें और आने वाली पीढ़ियों में इन मूल्यों के बारे में समृद्ध करें।

 

Visit Yuva Bharat Samachar: Website Instagram Page Click Here

By: Vanshika Saini
YUVA BHARAT SAMACHAR

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center