"> ');
Home » ऐसे काम जो बना देंगे आपको समय से पहले बूढ़ा
लाइफस्टाइल

ऐसे काम जो बना देंगे आपको समय से पहले बूढ़ा

सांकेतिक चित्र

Pooja cloths house

कभी-कभी ऐसा होता है कि कई लोग कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते है। फिर चाहे बात आपके सफेद बालों से होकर, चेहरे पर पड़ती झुर्रियों से होकर आपके कमजोर घुटनों तक क्यों न जाती हो। लेकिन दोनों ही बातों में एक चीज़ कॉमन है जो है आपका लाइफ-स्टाइल यानि आपकी जीवनशैली। आपकी जीवनशैली अगर ठीक है तो आप अपने आप को बूढ़ापे के साथ साथ कई बीमारियों से भी बचा सकते हैं। तो आइए, जानते है वो बातें या वो आदतें जो आपको बूढ़ापे के नजदीक लेकर जाती है।

  • आलसी स्वभाव
    सांकेतिक चित्र

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो बेहद ही आलसी स्वभाव के होते है। और व्यायाम करने में आनाकानी करते है। लेकिन ये आलस ये आनाकानी आपको आपके बुढ़ापे से जल्द मिला सकती है। इसीलिए अपनी दिनचर्या में योग वे व्यायाम को स्थान जरूर दें। ऐसा करने से आपके शरीर में स्फूर्ति और मांसपेशियों में लचीलापन बरकरार रहेगा।

  • धूम्रपान
    सांकेतिक चित्र

धूम्रपान आपकी सेहत के साथ साथ आपकी उम्र पर भी खासा प्रभाव डालता है। प्लास्टिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन की माने तो जो लोग धूम्रपान व शराब का सेवन करते हैं, उनके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और पलकें झुकने लगती है।

  • मीठे पदार्थ
    सांकेतिक चित्र

अति तो हर चीज की बुरी ही होती है। फिर बात ज्यादा नमक की हो या ज्यादा मीठे के सेवन की। मीठा खाना सेहत के लिए तो हानिकारक होता ही है लेकिन ये आपकी उम्र को भी बढ़ा हुआ दिखा सकता है। यूसी सैन फ्रांसिस्को के शोधकर्ताओं ने   एक अध्ययन में पाया है कि शुगर युक्त ड्रिंक, मीठे सोडा और ज्यादा चीनी वाले खाद्य पदार्थ का नियमित सेवन मेटाबॉलिक डिसीज को प्रभावित करता है। जो आपको बुढ़ापे की ओर लेकर जाते है।

खबरदार, क्या आप भी है मीठे के दोस्त…

  • तनाव
    सांकेतिक चित्र

तनाव कहे या चिंता लेकिन रहेगा तो चिता के समान ही। हावर्ड हेल्थ  की माने तो हमारे शरीर  टेलेमोरिस क्रोमोसोम के सिरे होते हैं। जो समय के साथ सिकुड़ने लगते हैं। ये डीएनए में कुछ इस तरह मौजूद होते है जैसे जूते के फीते के सिरे पर लगी प्लास्टिक होती है। जब हम स्ट्रेस लेते है तो इनमें मौजूद टेलोमेर कम होने लगते है और सेल्स मरने लगते हैं। जो इंसान को बुढ़ापे की ओर अग्रसर करते है।

  • असंतुलित नींद
    सांकेतिक चित्र

आमतौर पर आज के दौर में लोग किसी न किसी कारण नींद को कहीं पीछे छोड़ देते है। और असंतुलित नींद या कभी कभी तो अनिद्रा का भी शिकार हो जाते हैं। लेकिन इस भागदौड़ में उनकी जवानी कहीं पीछे रह जाती है। आंखों पर असर होने लगता है और लोग बुढ़ापे के और नजदीक होते चले जाते है। यहां रहते है कई कुंभकर्ण…

अच्छी नींद न सिर्फ आपको युवा बनाये रखती है बल्कि ये आपको खूबसूरत भी बनाकर रखती है। इसलिए हर किसी को कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

 

Written By: Vanshika Saini

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center