"> ');
Home » मानसून में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ?
लाइफस्टाइल

मानसून में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं ?

DIET

Pooja cloths house

बरसात का मौसम हर किसी को पसंद होता है। गर्मा गर्म चाय और समोसे तो इस मौसम को और भी सुहावना बना देते हैं। लेकिन हर कोई चाय और समोसे का स्वाद नहीं चख पाता है क्योंकि बरसात के मौसम में हमेशा हमारी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है और हमें पेट से संबंधित समस्याएं होने लगती है। जिसमें सबसे ज्यादा केस फूड पॉइजनिंग होते हैं लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर मानसून के मौसम को स्वस्थ भी बनाया जा सकता है। इसलिए हम आपको मानसून के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने का मंत्र बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि इस मौसम में शरीर को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं…

1) मॉनसून हमें गर्मी से राहत दिलाता है परंतु मॉनसून के आने पर हमें बहुत सी बीमारियां भी लग जाती है।

2) ऐसे मौसम में साबुत सूखे हुए अनाज बहुत ही गुणकारी जैसे कि मूंग, मसूर और चने की दाल, मक्का, बाजरा आदि।

3) मॉनसून में हमें मौसमी सब्जियों का सेवन करना चाहिए , हरी पत्तेदार सब्जियों की जगह हल्की और आसानी से पचने वाली सब्जी खानी चाहिए जैसे लौकी, तोरी, टिंडे, भिंडी का सेवन करने से पेट से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। साथ ही करेला, मूली, मेथी जैसी कड़वी सब्जियां संक्रमण होने से बचाती है ।

4) अपने दैनिक आहार में मौसमी, अमरूद ,आंवला, नाशपाती ,पपीता, स्ट्रॉबेरी, आम, सेब, अनार जैसे विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें l रोजाना तीन रंग के फल खाने चाहिए।

5) हल्दी को इम्युनिटी बढ़ाने वाला एजेंट माना जाता है । हल्दी औषधि गुणों से भरपूर है , हल्दी युक्त दूध खांसी और बुखार के लिए प्रभावी उपयोग हो सकता है। इस मौसम में भी आपको हल्दी बहुत लाभकारी साबित होगी।

6) मॉनसून में गर्म चाय के साथ अदरक का भी आनंद लिया जाता है। भारत में अदरक की चाय कॉफी लोकप्रिय है। इसके अलावा एक कप गर्म पानी में कुछ ताजी अदरक को पीसकर एक नींबू निचोड़ लें शहद मिलाएं। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने की काफी है।

7) मॉनसून में गंदे पानी पीने से भी सबसे ज्यादा बीमारियां होती हैं। पानी में मौजूद बैक्टीरिया हमारे शरीर में पहुंचकर डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर डालते हैं इसलिए मॉनसून में आरो का पानी पिएं जिनके घर पर आरओ नहीं है, वह पानी को उबालकर पिए।

8) मॉनसून में आइसक्रीम, दही, कुल्फी जैसी ठंडी चीजों को खाने से बचें  क्योंकि इनसे सर्दी और वायरल फीवर होने की आशंका रहती है।

9) बारिश मे ना भीगे , क्योंकि बारिश के पानी में कुछ गंदे बैक्टीरिया भी रहते हैं जिससे हमें , जुखाम और बुखार हो सकता है।

10) बारिश में बाहर की ज्यादा तली हुई चीजें ना खाएं क्योंकि इससे हमें गले की संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

ABHINAV SAHANIYA

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center