"> ');
Home » जगन्नाथ मंदिर की अद्भुत रसोई… इस रसोई में कभी खत्म नहीं होता है खाना
अलग हटके धार्मिक

जगन्नाथ मंदिर की अद्भुत रसोई… इस रसोई में कभी खत्म नहीं होता है खाना

JAGANNATH MANDIR KITCHEN

Pooja cloths house

आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे अद्भुत रसोई के बारे में बताने जा रहे हैं एक ऐसी रसोई जिसमें इतना खाना पकाया जाता है कि 10 हजार तो 10 लाख लोग भी एक साथ बैठ कर खा सकते हैं और फिर भी कभी भी खाना कम नहीं पड़ता।भारत एक ऐसा देश है जहां पर रसोई में मां अन्नपूर्णा का वास माना जाता है, जहां पर मेहमानों को भगवान की तरह भोजन खिलाया जाता है। भारत में बहुत सी अद्भुत चीजें हैं और उन्हीं अद्भुत चीजों में जगन्नाथ पुरी मंदिर की रसोई भी शामिल है। जी हां, जगन्नाथ पुरी मंदिर उड़ीसा के पुरी में स्थित है। जो बहुत ही अद्भुत और सुंदर मंदिर है। इसकी रसोई और भी चमत्कारी है। इस रसोई में कितने भी लोग खाना खा सकते हैं और कभी भी इस रसोई का खाना खत्म नहीं होता है। आइए जानते हैं कि इस रसोई की रोचक बातें क्या है और यह किस तरह से लोगों को आश्चर्यचकित करती है।

जगन्नाथ पुरी के मंदिर में रसोई में महाप्रसाद तैयार किया जाता है। इस प्रसाद को 500 रसोईया तैयार करते हैं और उनके साथ 300 और सहयोगी लगे रहते हैं।

मंदिर की रसोई दुनिया की सबसे बड़ी रसोई मानी जाती है। यहां पर भगवान विष्णु की कृपा से कभी भी कोई भूखा नहीं रहता और लाखों लोग एक साथ खाना खा सकते हैं।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस रिश्ते में 56 तरह के अलग-अलग व्यंजन तैयार किए जाते हैं और सभी व्यंजनों  को धार्मिक पुस्तकों के अनुसार ही तैयार किया जाता है।

रसोई की सबसे आश्चर्यचकित बात यह है कि इस रसोई में खाना मिट्टी के बर्तनों में पकाया जाता है और खाना पकाते समय एक साथ 7 बर्तनों को ऊपर नीचे रखा जाता है।

यह बात जानकर आप सन्न रह जाएंगे कि मिट्टी के 7 बर्तनों में सबसे ऊपर रखे बर्तन का खाना पहले और सबसे नीचे रखे बर्तन का खाना बाद में पकता है।

पूरी की इस रसोई में दो कुएं मौजूद हैं। जिनका नाम गंगा और यमुना है। इन्हीं कुओं की मदद से पानी निकालकर खाना पकाया जाता है।

जगन्नाथ पुरी मंदिर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां भगवान विष्णु के चमत्कार देखने को मिलते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पूरी में किसी भी स्थान से आप मंदिर की शीर्ष पर लगी सुदर्शन चक्र को देखेगे तो वह आपको हमेशा सामने ही नजर आएगा।
इसी तरह की अद्भुत बातों को जानने के लिए हमारी पोस्ट को लाइक करें और हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी है।

POOJA SAHANIYA

YUVA BHARAT SAMACHAR

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center