"> ');
Home » इर्रेगुलर पीरीयड्स, हो सकते हैं ये कारण  
लाइफस्टाइल

इर्रेगुलर पीरीयड्स, हो सकते हैं ये कारण  

सांकेतिक चित्र

Pooja cloths house

महिलाओं और लड़कियों को कभी ना कभी इर्रेगुलर पीरीयड्स का सामना करना ही पड़ता है, जिसके कई कारण होते हैं। और अक्सर छोटी-मोटी लापरवाही करने से ऐसा होता है। तो आज हम आपको बतायेंगे ऐसे कुछ कारण जो छोटे होकर भी बड़ी परेशानी का कारण बन जाते हैं।

थायराइड का सांकेतिक चित्र
थायराइड

आमतौर पर जिन महिलाओं को थायराइड की समस्या जैसे हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म होती है, उनको कई बार पीरियड्स की डिले का सामना करना पड़ता है। इसीलिए नियमित रूप से हल्का व्यायाम बेहद जरूरी हो जाता है, ताकि सभी हार्मोन्स को संतुलित रखा जा सकें।

सांकेतिक चित्र
गर्भनिरोधक गोलियां

ऐसा देखा गया है कि गर्भनिरोधक गोलियां भी महिलाओं के मासिक चक्र में गड़बड़ करती है और इसके कई और भी साइट इफेक्ट होते हैं, जैसे शरीर में कमजोरी महसूस होना और कभी कभी पीरिड्स नहीं होने पर शरीर में भारीपन भी महसूस होने लगता है। बता दें कि गर्भनिरोधक गोलियों के कारण मासिक धर्म चक्र को सामान्य होने में 3 महीने भी लग सकते हैं।

मैकअप प्रॉडक्ट्स खरीदें, मगर बरतें ये सावधानियां…
टेंशन

अनियमित मासिक धर्म का एक मुख्य कारण तनाव को भी बताया गया है। जो महिलाएं तनाव में रहती है उनके हार्मोनल संतुलन में बाधा आने लगती है। जिसकी वजह से हार्मोनल कोर्टिसोल सक्रिय हो जाता है और पीरियड्स में देरी हो जाती है। इसीलिए, जितना हो सके टेंशन फ्री रहें।

सांकेतिक चित्र
अचानक वजन घटना

बहुत सी महिलाएं अपने फीगर को इंस्टेट मैंटेन करने के लिए अधिक मात्रा में कसरत करना शुरु कर देती है। जिसके कारण हार्मोन्स डिस्बेलेंस हो जाते हैं और अचानक से शरीर की वसा कम होने से बॉडी का एस्ट्रोजन लेवल कम होने लगता है, जिसके कारण मासिक चक्र बिगड़ सकता है। इसीलिए इस बात का ध्यान रखें कि जिस प्रकार धीरे धीरे वजन बढ़ता है उसी प्रकार घटता भी है।

सांकेतिक चित्र

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, पीसीओएस

असल में जिन महिलाओं को ये दिक्कत होती है कि उनका वजन अचानक से बढ़ गया है, चेहरे पर बालों की मात्रा अधिक हो गयी है या मुंहासों की शिकायत आने लगी है तो वे पीसीओएस यानि पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की शिकार होती है। उन्हें भी कई बार डिलेड पीरियड्स का सामना करना पड़ता है।

Written By: Vanshika Saini

YUVA BHARAT SAMACHAR

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center