"> ');
Home » बोरिंग सब्जी में लगाइए नानी और दादी मां की ट्रिक का तड़का, हर चीज़ हो जायेंगी टेस्टी
लाइफस्टाइल

बोरिंग सब्जी में लगाइए नानी और दादी मां की ट्रिक का तड़का, हर चीज़ हो जायेंगी टेस्टी


Pooja cloths house

आपको याद ही होगा कि कैसे दादी मां और नानी मां खाने में स्वाद का जादू कर दिया करती थी। और मन बस करता था कि खाने के साथ साथ उंगुलियों को भी खा लिया जाएं। और कमाल की बात तो ये हो जाया करती थी कि उस दौर में आज जितनी सुविधाऐं भी नहीं हुआ करती थीं… ना होता था गैस सिलेंडर और ना होता था मिक्सर ग्रांइडर लेकिन फिर भी स्वाद की कोई कमी नहीं हुआ करती थी।

क्या आप जानते हैं हमारी पुरानी दादी, नानी सब्जियों में जो मसाले डालती थीं वो हाथ से कुटे हुए होते थे। जिससे उनके पोषक तत्व भी बने रहते थे और उनका स्वाद भी दुगना हो जाता था। हमारे जो भारतीय मसाले हैं वो सब्जियों में स्वाद तो बढ़ाते ही है। उसके साथ-साथ औषधि का कार्य भी करते हैं।

बता दें कि हमारी रसोई में जितने भी मसाले है उन सबका अपना अलग-अलग स्वाद व गुण है जो कि हमारी रसोई की जान है और हमारे स्वास्थ्य के लिए वरदान भी है। कुछ मसालों के परिवर्तन से ही हम अपनी एक ही सब्जी को अनेक प्रकार से बना सकते हैं। यदि  आप अपने साधारण से व्यंजन को बनाना चाहते हैं पहले से भी ज्यादा स्वादिष्ट तो चलिये पुराने तरीके में कुछ परिवर्तन करते हैं।

क्या आपने खाया है, अदरक का खट्टा- मीठा सलाद

साधारणतया आप अपनी सूखी भरवा सब्जी जैसे -भिन्डी, करेला, अरबी, परवल आदि में डालते हैं कुछ साधारण मसाले जैसे- नमक, हल्दी, लालमिर्ची, धनिया  या खटाई आदि। लेकिन चलिये आज इनमें मिलाते हैं कुछ अतिरिक्त मसाले जैसे- कुटी हुई सौफ, कुटा हुआ मेथी दाना, कुटा जीरा, अजवायन और थोड़ी सी कलौंजी इन सभी मसालों को अच्छी तरह से मिला लेते हैं।

इसके बाद अब अपनी सब्जी को छील कर धो लें और उसमें चीरा लगा दें, सभी सूखे मसाले अच्छी तरह से भर दे, और अपनी भारी पेन्दे की कड़ाई में एक अथवा डेढ़ कड़छी सरसों का तेल डालकर सब्जी को अच्छी तरह से उलट पलट कर रोस्ट कर लें।

जब सब ओर से अच्छी तरह से रोस्ट हो जाये तो ऑच कम कर दें और सब्जी को कुछ देर तक ढक दें। इसके बाद सब्जी को गल जाने तक पकाए और ऑच बंद कर दें। कढाई को ढके रहने दें अन्यथा आपकी सब्जी कड़क हो जायेगी।

अब देखिये भरवा सब्जी का स्वाद कितना बढ़ जायेगा, आपके परिवार के सदस्य और आपके मेहमान भी कहेंगे लाजवाब और बच्चे जो सब्जी खाने में आना कानी करते हैं वो भी इस अचारी सब्जी को चाट चाट कर खा जायेंगे। और आपकी पाचन क्रिया रहेगी एकदम दुरूस्त।

बनाइये और मज़ा लीजिये।

Written By: Geeta Pasricha

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center