"> ');
Home » ज्ञान बढ़ाने वाले 10 रोचक तथ्य, जिन्हें जानकर आपको आश्चर्य होगा
अलग हटके

ज्ञान बढ़ाने वाले 10 रोचक तथ्य, जिन्हें जानकर आपको आश्चर्य होगा

surprised-young-woman

Pooja cloths house

आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जो बेहद रोचक और मजेदार हैं। जिन्हें पढ़कर ना केवल आपको आनंद आएगा बल्कि आपके अंदर ज्ञान भी बढ़ेगा। इस तरह की चीजें पढ़ने से हमारा मस्तिष्क तेज और प्रकाशमान बनता है। आइए जानते हैं वह 10 रोचक तथ्य

1.आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जो लोग बाएं हाथ से काम करते हैं। वह ज्यादा तेजी से काम कर पाते हैं, ऐसे लोग कंप्यूटर गेम्स और खेल स्पीड के साथ खेलते हैं जबकि दाएं हाथ से काम करने वाले लोग बाएं हाथ के लोगों की तुलना में कम तेजी से काम कर पाते हैं।

2.हमारा दिमाग अच्छी बातों से ज्यादा बुरी बातों को ज्यादा कैच करता है और दिमाग में अच्छी यादों से ज्यादा बुरी यादें रखने की ज्यादा क्षमता होती है।

3.हेडफोन लगाने के बहुत लोग शौकीन होते हैं लेकिन यदि आप भी हेड फोन लगाते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि 1 घंटे तक अगर हेडफोन का इस्तेमाल किया जाए तो आपके कानों में बैक्टीरिया 700 गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

4.यदि आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं और भी ज्यादा अच्छे बनना चाहते हैं तो याद रखें कि 30 से 35 मिनट की पढ़ाई के बाद 10 मिनट का ब्रेक लेने से पढ़ा हुआ याद रखने का सबसे अच्छा और लाभकारी तरीका है।

5.ऐसा माना जाता है कि जब आप किसी भी मुसीबत में पड़ें हो तो उन लोगों को पुकारें जिन्होंने लाल शर्ट पहनी हो इससे उन लोगों को जिम्मेदारी का एहसास होता है और आपकी मदद की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती है।

6.शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना बहुत ज्यादा जरूरी है लेकिन यदि आप व्यायाम नहीं कर पाते हैं तो केवल दो केलों का सेवन करें क्योंकि केवल दो केलों में 90 मिनट तक कड़े व्यायाम करने की उर्जा होती है।

7. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जो लोग शर्मीले होते हैं वह अधिक दयालु और विश्वासनीय होते हैं।

8. नींद ना आने की समस्या बहुत से लोगों को होती है इसलिए नींद को अच्छी करने के लिए उन लोगों के पास सोए जो आपसे प्यार करते हैं। ऐसे लोगों के पास सोने से ना केवल अवसाद में कमी आती है बल्कि उम्र भी बढ़ती है और नींद जल्दी, अच्छी और गहरी आती है।

9. एक्सपर्ट्स का मानना है कि मनुष्य की लंबाई सामान्य तौर पर अपने पिता पर जाती है जबकि दिमागी क्षमता भावनात्मक मजबूती और शरीर की बनावट माता पर जाती है।

10. आप यदि कोई काम करते हैं और ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते तो काम करते समय खुद से बातचीत करें। ऐसा करने से ध्यान भटकना बंद हो जाता है।

किसी तरह की रोचक तथ्य जाने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिए और पेज को लाइक जरूर कीजिए।

POOJA SAHANIYA

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center