"> ');
Home » गायिका ‘वत्सला’ का जीवन परिचय (Singer Vatsala’s Biography in Hindi)
बायोग्राफी (जीवन परिचय)

गायिका ‘वत्सला’ का जीवन परिचय (Singer Vatsala’s Biography in Hindi)

vatsala singer
Vatsala

Pooja cloths house

फील्लिंग्स से भरा मेरा दिल… के फीमेल ट्रैक को सुनना तो क्या उस बारे में सोचना भर भी वत्सला की पहचान को और भी ज्यादा अच्छे से उकेरता है। वत्सला बेहद ही उम्दा गायिका हैं और एक खास तरीके की गायिकी के लिए जानी जाती हैं।

असल में ये अनप्लग्ड सॉग्स की दुनिया में एक बेहद ही जानी मानी हस्ती है। इनका छोटी सी उम्र में इस मुकाम को हासिल करना यह तो सिद्ध करता है कि हौसलों और हार्ड वर्क की हाईट अच्छी होनी चाहिए बाकि सब कुछ तो फिर अपने आप होता चला जाता है।

इनका मानना है कि यदि एक कलाकार को, उसकी कला को उनके फैंस का ढ़ेर सारा प्यार मिले तो यह किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। क्योंकि एक कलाकार की सिर्फ यही चाहत होती है कि उनकी कला को लोगों द्वारा पसंद किया जाए और उन्हें प्यार मिलता रहे।

वत्सला को बचपन से ही गायिकी का शोक था। इन्होंने खूब सीखा, गाया और अपनी शिद्दत व परिश्रम से अपनी मंजिल को हासिल किया। आज ये उस मुकाम पर है जहां इनके चाहने वालों की कोई कमी नहीं हैं। आमतौर पर ये सोशल प्लेटफॉर्म पर ऐक्टिव रहती है।

vatsala singer
Vatsala

Visit: Instagram Page Click Here

Table of Contents:

 

-वत्सला जन्म, उम्र, कद और परिचय ( Birth, Age, Height and Introduction)

नाम वत्सला
जन्म 10 जनवरी 1999
उम्र 22
करियर गायिका
ऊंचाई 5’3″
शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय, डॉ भीम राव अंबेडकर कॉलेज
नागरिकता भारतीय
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पिता अरुण कुमार
माता रचना
पसंद सिंगिग, पेट्स के साथ खेलना
भाई-बहन दो, 1 भाई 1 बहन

-वत्सला प्रारंभिक जीवन (Early life)

वत्सला का जन्म 1999 में साहिबाबाद, गाजियाबाद, भारत में हुआ था। इनके पिता का नाम अरुण कुमार है। जो कि ईडीएमसी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक है। वहीं वत्सला की मां का नाम रचना है और वे दिल्ली के सरकारी स्कूल में हिंदी की शिक्षिका है। वत्सला के दो भाई-बहन हैं, (एक भाई और एक बहन)। और दोनों अभी पढ़ रहे हैं। वत्सला को बचपन से ही संगीत से लगाव रहा है और ये महज़ 11 साल की उम्र से स्टेज शो करती आई है।

vatsala singer
Vatsala

-वत्सला की शिक्षा (Education)

वत्सला ने दिल्ली विश्वविद्यालय, डॉ भीम राव अंबेडकर कॉलेज से स्नातक की है। वहीं इन्होंने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत का भी प्रशिक्षण लिया है। साथ ही प्रयाग संगीत समिति, इलाहाबाद से संगीत प्रभाकर और भातखंडे संगीत विद्यापीठ, लखनऊ से संगीत विशारद किया है।

-वत्सला करियर (Career)

संगीत के क्षेत्र में वत्सला की रूचि बचपन से ही रही है। इन्होंने अपने करियर की शुरूआत 2020 से की। इन्होंने फरवरी 2020 में अपना पहला गाना यू-ट्यूब पर पोस्ट किया था। जिसका रेंस्पोंस काफी धमाकेदार रहा।

इनके पहले गाने पर करीब 50 हजार व्यूज आएं। और सुमित गोस्वामी के हरियाणवी गाने फील्लिंग्स के हिंदी वर्जन ने वत्सला की प्रसिद्धि में चार चांद लगा दिए। जिसको अब तक 200 मिलियन+ व्यूज मिल गए हैं।

वर्तमान में ये कई परियोजनाओं पर काम कर रही है। रंगताल रिकॉर्ड के साथ कुछ हरियाणवी गानों पर काम किया जा रहा हैं और हाल ही में इनका करगी घायल गाना भी रिलीज हुआ है। ये श्रेया घोषाल की बड़ी फैन है और भविष्य में अपने गाने भी बनाना चाहती है।

जल्द ही आ रहा है संगीत प्रेमियों का दिन यानि वर्ल्ड म्यूजिक डे, जानें कब…

 

-वत्सला अवॉर्ड व उपलब्धियां (Awards and Achievements)

vatsala singer
Vatsala

वत्सला के बेहतरीन काम को कई बार सराहा गया और इन्हें काफी लोगों का खूब प्यार मिला हैं। जो कि किसी भी बड़े अवॉर्ड से कम नहीं है। इन्होंने कई बार स्कूल व कॉलेज में जिलास्तरीय व राज्यस्तरीय संगीत प्रतियोगिताएं जीती हैं।

-वत्सला मुख्य सॉग्स (Famous songs)

vatsala singer
Vatsala
  • फीलिंग्स 2020
  • आदत 2020
  • तेरे बिन 2020
  • इज्जत 2020
  • खैर मंगदी 2021
  • करगी घायल 2021

 

-वत्सला रोचक जानकारी (Interesting facts)

vatsala singer
Vatsala
  1. वत्सला ने फरवरी 2020 से अपने करियर की शुरूआत की और यू-ट्यूब पर अपना पहला गाना अपलोड किया, जिसको करीब उस वक्त 50 हजार लोगों ने देखा।
  2. अगस्त 2020 में सुमित गोस्वामी के हरियाणवी गाने फील्लिंग्स के हिंदी वर्जन ने वत्सला को नई पहचान दी। जिसको सिर्फ 1.5 माह में 5 करोड़ लोगों ने देखा। और जिसको अब तक 200 मिलियन+ व्यूज मिल गए हैं।
  3. वत्सला ने हरियाणवी गाने फील्लिंग्स का हिंदी वर्जन खुद बनाया है।
  4. कई यू-ट्यूब यूजर्स ने अपने गानों पर हिट्स पाने के लिए वत्सला की फोटो भी लगाई थी।
  5. हरियाणवी गाने फील्लिंग्स के गायक सुमित गोस्वामी को भी इनका गाना काफी पसंद आया था। उन्होंने खुद अपने सोशल हैंडल्स पर वत्सला का गाना शेयर किया था।
  6. कक्षा 6 में म्यूजिक टीचर प्रीति मुखर्जी ने जिलास्तरीय संगीत प्रतियोगिता ऑडिशन के दौरान वत्सला की खूबी को पहचाना था। और तभी से प्रीति ने वत्सला को संगीत सीखाना शुरु किया था।
  7. ये कवि डॉ कुमार विश्वास के ब्रैंड पोएटिका के साथ भी शोज कर चुकी हैं।
  8. ये बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाना चाहती है औऱ श्रेया घोषाल को काफी पसंद करती है।
    Written By: Vanshika Saini
    YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center