"> ');
Home » फादर्स डे को बनाए स्पेशल डिशेज के साथ सबसे स्पेशल
राष्ट्रीय

फादर्स डे को बनाए स्पेशल डिशेज के साथ सबसे स्पेशल

fathers day

Pooja cloths house

पापा सभी को बहुत प्यारे होते हैं और हो भी क्यों ना, पापा आखिर सबसे ज्यादा प्यार जो करते हैं। उनके प्यार, दुलार और संस्कार के साथ ही बच्चों का जीवन रोशन रहता है। वैसे तो साल के हर एक दिन पिता ही बच्चों की केयर करते हैं लेकिन साल में एक दिन फादर्स डे का ऐसा भी आता है। जब बच्चों को मौका मिलता है, अपने पिता के लिए कुछ खास करने का। इस फादर्स डे पर आप भी कुछ नया और मजेदार कर सकते हैं इसलिए आज हम आपको कुछ खास डिशेज की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बनाने में बेहद ही आसान है। इन डिशेज को बनाकर आप अपने फादर के लिए इस दिन को बहुत स्पेशल बना सकते हैं। आइए जानते हैं उनकी रेसिपी क्या है।

रसगुल्ले बनाने की रेसिपी

मीठे के बिना त्यौहार फीके होते हैं और फादर्स डे पर अपने पिता को दिन की शुरुआत मीठे के साथ कराएं। मीठे में आप आसानी से रसगुल्ले तैयार कर सकते हैं। इसकी विधि इस प्रकार है

सामग्री
500 ग्राम छेना(कपड़े में छानकर पानी निकाल दें)
एक चुटकी केसर
350 ग्राम शक्कर
एक बड़ा चम्मच  दूध
5 कप पानी
rasgulla
विधि
सबसे पहले चीनी का पानी निकाल लें और चीनी को हथेली से खूब अच्छी तरह से मसल लें। इसके बाद दूध में केसर को घिसकर चीनी में मिला दें और अच्छी तरह से सारी चीजें मिक्स करें। यह चिकना हो जाए तो छोटी-छोटी गोलियां बना लें। उसके बाद चाशनी तैयार करने के लिए शक्कर और पानी मिलाकर धीमी आंच पर 5 से 10 मिनट उबालने के लिए रख दें। फिर रसगुल्ले की गोली चाशनी में डाल दें और धीमी आंच पर रसगुल्ला को उबलते रहने दें। साथ ही चाशनी के पानी को चम्मच से रसगुल्ले पर डालते रहें ताकि चाशनी गाढ़ी हो जाए। जैसे ही चाशनी गाढ़ी होगी वैसे ही समझ रसगुल्ले तैयार हो जाएंगे। गर्मागर्म रसगुल्लों को एक बाउल में निकाल लें और ठंडे होने के लिए फ्रिज में रख दें। डाई फ्रूट से रसगुल्लो को अच्छी तरह से सजाएं और प्यार के साथ अपने पिता को रसगुल्ले सर्व करें।

फ्रूट केक की रेसिपी
कोरोना काल में बाहर का केक मंगाना बिल्कुल भी सही नहीं है इसलिए घर पर ही अपने पिता के लिए आप फ्रूट केक बना सकते हैं। जिसे बनाना बेहद आसान है

सामग्री
आधा कप मैदा
3 बड़े चम्मच दही
200 ग्राम पिसी हुई चीनी
आधा चम्मच बेकिंग पाउडर
2 बड़े चम्मच तेल
आधा चम्मच खाने का सोडा
आधा कप दूध
आधा कप टूटी फ्रूटी
200 ग्राम क्रीम
एक कप कटे हुए मिक्स फ्रूट्स
Fresh-Fruitबनाने की विधि
सबसे पहले दही को अच्छे से फेट लें और उसमें चीनी और रिफाइंड ऑयल मिला दें। तीनों चीजों का अच्छे से मिक्स करने के बाद उसमे मैदा बेकिंग पाउडर खाने का सोडा डाल दें और उसे नरम होने तक अच्छे से मिक्स करते रहें। इस तरह से केक का बैटर बनकर तैयार हो जाएगा। उसे और भी ज्यादा मुलायम बनाने के लिए थोड़ा सा दूध और डाल दें। अच्छे से मिक्स करें और बाद में उसमें टूटी-फूटी भी मिला दें। अब केक मोल्ड में पेपर लगाकर केक का बैटर डाल दें। केक बैटर को प्री-हीट कुकर के ढक्कन की रबड़ और सिटी निकालने के बाद बंद कर दें। आप इसे कढ़ाई में ढककर भी बना सकते हैं। केक के बेक हो जाने के बाद उसे बाहर निकालें और एक कटोरी में क्रीम के साथ थोड़ी-सी चीनी डालकर अच्छे से फेट ले और बेक हुए केक पर अच्छे से फैला दें। सबसे बाद में केक के ऊपर मिक्स फ्रूट्स को सजा दें। इस तरह से ये फ्रूट केक बनकर तैयार हो जाएगा।

POOJA SAHANIYA 

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center