"> ');
Home » रक्त ऑक्सीजन के स्तर के बारे में सभी को पता होना चाहिए।
अलग हटके

रक्त ऑक्सीजन के स्तर के बारे में सभी को पता होना चाहिए।

blood cell

Pooja cloths house

रक्त ऑक्सीजन स्तर क्या हैं?

शरीर में परिसंचरण (circulating) रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को रक्त ऑक्सीजन स्तर कहा जाता है। रक्त में ऑक्सीजन एक विशिष्ट प्रकार की कोशिका द्वारा ले जाया जाता है जिसे लाल रक्त कोशिकाएं (आरबीसी) कहा जाता है,  जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के विभिन्न भागों में ले जाती है। जैसा कि हम जानते हैं, ऑक्सीजन हमारे अंगों के समुचित (proper)  कार्य के लिए एक आवश्यक तत्व है। इस प्रकार, व्यक्ति के ऑक्सीजन के स्तर का मात्रात्मक मूल्य फेफड़ों के कार्य और शरीर में वितरण को निर्धारित करता है।

ऑक्सीजन संतृप्ति (Oxygen Saturation,SpO2) क्या है?

Sp0में ‘S’ संतृप्ति को संदर्भित करता है,

Sp02 में ‘p’ नाड़ी (pulse) या स्पन्दनशील प्रवाह को संदर्भित करता है,

Sp02 में ‘02‘ ऑक्सीजन को संदर्भित करता है,

ऑक्सीजन संतृप्ति रक्त में ऑक्सी हीमोग्लोबिन (ऑक्सीजन-बाध्य हीमोग्लोबिन) के प्रतिशत को मापता है, और यह है धमनी ऑक्सीजन संतृप्ति (Arterial Oxygen saturation, SaO2) और शिरापरक ऑक्सीजन संतृप्ति (Venous Oxygen saturation, SvO2) के रूप में प्रतिनिधित्व किया। ऑक्सीजन संतृप्ति रक्त ऑक्सीजन सामग्री और ऑक्सीजन वितरण को परिभाषित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है।

प्रत्येक हीमोग्लोबिन अणु में चार हीम समूह होते हैं जो रक्त में मौजूद आणविक ऑक्सीजन को आसानी से बांध सकते हैं। इसका मतलब है कि एक हीमोग्लोबिन अणु रक्त में परिवहन के दौरान चार ऑक्सीजन अणुओं को बांध सकता है।

ऑक्सीजन संतृप्ति को क्यों मापा जाता है?

हेल्थकेयर प्रदाता ऑक्सीजन संतृप्ति को मापते हैं क्योंकि यह रोगी के स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करता है। शरीर के ऊतकों (tissues) और अंगों को चयापचय (metabolism) के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, और ऑक्सीजन संतृप्ति यह प्रकट कर सकती है कि रक्त में पर्याप्त ऑक्सीजन है या रोगी हाइपोक्सिमिया (रक्त में अपर्याप्त ऑक्सीजन) नामक अवस्था में है।

ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर नैदानिक (clinical) निर्णयों को प्रभावित कर सकता है कि क्या रोगी को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल रही है और/या पूरक (supplement) ऑक्सीजन की आवश्यकता है। सर्जरी और उपचार के दौरान और बाद में और बढ़ी हुई गतिविधि के लिए ग्राहक की क्षमता का आकलन करने के लिए ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की भी निगरानी की जाती है। READ MORE (और पढ़े)

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center