"> ');
Home » इन तीन फेशियल एक्सरसाइज से निखारें चेहरे की रौनक
लाइफस्टाइल

इन तीन फेशियल एक्सरसाइज से निखारें चेहरे की रौनक

facial exercise

Pooja cloths house
आज कल प्रदूषित वातावरण, मानसिक तनाव और आधुनिक परिवेश के चलते चेहरे पर झुर्रियां, किल-मुहासे डार्क सर्कल्स,फाइन लाइन्स जैसी परेशानियां बहुत ही आम होती जा रही हैं। जिसकी वजह से समय से पहले ही चेहरे पर उम्र झलकने लगती है। इसी कारण आजकल युवा इन परेशानियों को छिपाने के लिए नए-नए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिससे कई बार और भी परेशानियां बढ़ जाती हैं। लेकिन ऐसा नहीं हैं कि इन समस्या से छुटकारा नहीं पाया जा सकता हैं। इस समस्याओं से कैमिकल प्रोडक्ट्स से दूरी बनाकर भी छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको 3 ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे, जो इन परेशानियों में लाभदायक साबित होगीं।

-10 सेकंड में मिलेगा डबल चिन की समस्या से छुटकारा

कई लोग अपने चेहरे पर डबल चिन हो जाने से परेशान रहते हैं। चेहरे की दिखावट बदलने से परेशान रहते हैं। डबल चिन की समस्या से आप मिनटों की नियमित एक्सरसाइज से निजात पा सकता हैं। इसके लिए आप चम्मच को उल्टी तरफ से (जहां से हम चम्मच पकड़ते हैं) मुंह में रखें। अब चम्मच में एक कंचे को रख लें और उसे करीब 10 सेकंड के लिए बैलेंस करने की कोशिश करें। फिर रिलैक्स हो जाएं। इस एक्सरसाइज को दो से तीन बार दोहराते रहें। नियमित करने से कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।

-बादाम या जैतून के तेल से झुर्रियां कम करें

double chin

स्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल या कम नींद के कारण इस समय डार्क सर्कल्स और झुर्रियों लगभग हर किसी की आँखों केे नीचे देखने को मिल सकती हैं। इससे निपटने के लिए अपनी आंखों के आसपास बादाम या जैतून का तेल लगाने के बाद उंगली के पोर से आंखों के चारों ओर धीरे-धीरे थपथपाएं। इसके बाद अपनी तर्जनी उंगली से आंखों के बाहरी कोने के हिस्से को धीरे- धीरे मसाज करते हुए ऊपर की तरफ ले जाकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से आंखों के आस-पास की जगह की झुर्रियां और डार्क सर्कल कम होते हैं और जल्दी ही एक निरोग, सुंदर त्वचा मिलेगी।

-त्वचा टाइट करने के लिए

किसी भी चेहरे से संबधित एक्सरसाइज से पहले चेहरे को धोना जरुरी होता है। उसके बाद किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज शुरू करें। चेहरे की त्वचा टाइट करने और ग्लो लाने के लिए बादाम,नारियल या जैतून चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हाथ को घूमाएं और अपने मुंह को खोलकर दातों को होंठों से कवर करते हुए पाउट बना लेना हैं। इसके बाद मुंह को बंद करके मुस्कुराना हैं लेकिन ध्यान रखें कि मुस्कुराते समय आपके दांत न दिखें। इसके बाद अपनी उंगलियों को चिन पर रखकर सिर को पीछे की ओर धकेलें और अपनी जॉ लाइन पर उंगलियों से मसाज करें। यह एक्सरसाइज करीब 5 से 7 बार करने से जल्दी ही फ़ायदा होगा।
BY: ASMITA SHUKLA
YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center