"> ');
Home » इन घरेलू उपायों से बढ़ाये इम्युनिटी और बीमारियों को कहिये बाय बाय
लाइफस्टाइल

इन घरेलू उपायों से बढ़ाये इम्युनिटी और बीमारियों को कहिये बाय बाय


Pooja cloths house

आज विश्व भर में कोरोना संक्रमण ने उत्पाद मचाया हुआ है। ऐसे में हर कोई हर रोज एक जंग लड़ रहा है। साथ ही एक डर के साथ जीने के लिए बेबस भी है। सभी के बीच बस ये बात की आखिरकार कोरोना से कैसे अपना बचाव किया जाये। दुनियाभर में लोग कोरोना से अपना बचाव करने हेतु कई प्रकार के जुगाड़ भी लगा रहे हैं। गोमूत्र पीने से लेकर बात से काढ़े से होते हुए हवन तक भी पहुंची है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या सचमुच ऐसे जुगाड़ों से कोविड से बचाव संभव है।

इसीलिए जरूरी है कि किसी भी तिग्गडम को करने से पहले सोच विचार कर लिया जाये और साथ ही चिकित्सकों की सलाह भी ली जाये। वैसे आपको बता दें की कोविड के चलते डॉक्टर्स का बार-बार कहना है कि अपने इम्यून सिस्टम को कमज़ोर न होने दें। क्योंकि कोरोना वायरस उनको बहुत जल्दी अपनी चपेट में लेता है जिनके अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है।

बता दें कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सही डाइट और योग करना बेहद ही कारीगर साबित हुआ है। यदि किसी व्यक्ति की इम्युनिटी कमज़ोर है तो उसको बार-बार सर्दी जुकाम, हर समय थकावट महसूस होना, इन्फेक्शन ठीक न होना जैसी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो आज हम आपको बतायेंगे कि आप घर पर रहकर भी कैसे अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकते है।

  • बादाम छुहारा मिल्क शेक

असल में बादाम छुहारा मिल्क शेक पीने से शरीर को ऊर्जा तो मिलती ही है, साथ में बादाम और छुहारे का तालमेल इम्यून सेल्स को मजबूती प्रदान करने में विशेष भूमिका निभाता है। जिससे आम वायरल और बुखार आसानी से आपको परेशान नहीं करते। इसीलिए हमें नियमित तौर पर बादाम छुहारा मिल्क शेक पीना चाहिए।

आप चाहें तो अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट का शेक बनाकर भी पी सकते है।

  • आंवले की चटनी

वायरल व इंफेक्शन से बचने के लिए शरीर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा का होना बेहद जरूरी है। चूंकि, आंवले में सबसे अधिक मात्रा में विटामिन सी, आयरन और फॉस्फोरस मौजूद होता है इसीलिए यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। आप वायरल आदि से बचने के लिए आंवले की चटनी बना कर खा सकते है। चाहे तो इस चटनी में पुदीना, लहसुन, धनिया पत्ती जैसी चीजें डालकर इसे और भी ज्यादा लज़ीज और सेहतमंद बना सकते है। इसी के साथ आंवले का मुरब्बा, संतरा, किवी फल, अनानास आदि को भी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाया जाता है।

  • शहद

शहद खाने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही ये एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट का काम भी करता है।

नीम है गुणों की ख़ान, जानें कैसे…
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीना और पर्याप्त नींद है जरूरी

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने व नींद लेने से शरीर की गतिविधियां सुचारू रूप से होती है। और इम्युनिटी मजबूत रहती है। सही नींद हमें कई जानलेवा बीमारियों से बचाती है।

  • हर्बल टी या काढ़ा पिएं

इम्युनिटी को मैंनटेन रखने के लिए आप हर्बल टी या काढ़े का सेवन कर सकते है। जिसको बनाना काफी आसान होता है। आपको तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का को एक साथ पानी में उबाल लेना है और छानकर इस पानी का सेवन करना है। ऐसा आप दिन में 1 से 2 बार कर सकते हैं। अगर आपको इस काढ़े को पीने में परेशानी आए तो आप टेस्ट के लिए इसमें गुड़ या नींबू का रस मिला सकते हैं।

  • गिलोय का रस बढ़ायेगा शरीर की इम्युनिटी

गिलोय में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिससे बुखार, कब्ज़, अपच, गठिया, डायबिटीज जैसे रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। इसीलिए गिलोय के रस को निश्चित मात्रा में ग्रहण करने से कई खतरनाक बीमारियों से अपना बचाव किया जा सकता है।

Written By: Karunesh Verma

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center