"> ');
Home » घर में होगा लक्ष्मी व सुख-समृद्धि का वास… बस करें ये आसान से उपाय
धार्मिक

घर में होगा लक्ष्मी व सुख-समृद्धि का वास… बस करें ये आसान से उपाय


Pooja cloths house

सभी लोगों की ये चाहत होती है कि उनके घर में सुख-समृद्धि का वास हो। और पैसे की भी कोई कमी न हो। तो इसके लिए आपको आज हम बतायेगें की आप किस तरह से अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव कर के कितना कुछ बदल सकते है। महज कुछ बातों को ध्यान में रखने से आपका हर दिन बन सकता है खास और खुशनुमा। आइये जानते हैं कुछ अहम बातें जो आपके असफल जीवन को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाती है।

  • सूर्योदय से पहले उठना

इस सूची में सबसे पहले सूर्य से भी पहले उठना शामिल है। शास्त्रों में भी इस बात की व्याख्या कई बार की गई है कि जो व्यक्ति सूर्य उदय से पहले उठते हैं वे व्यक्ति स्वस्थ और सुखी जीवन जीते हैं। इसीलिए हमें हमेशा सूर्य उदय से पूर्व उठना चाहिए।

  • आपकी हथेली में है प्रभु का वास

सुबह उठने के पश्चात हमें अपनी हथेलियों को देखना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि हमारे कर कमलों में माता लक्ष्मी, माता सरस्वती और भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसीलिए सुबह सवेरे अपने हाथों को देखना शुभ माना जाता है।

ये आदतें नहीं देंगी आपको सुबह को उठने, जल्द ही छोड़ दें ये आदतें

  • भूमि को प्रणाम करना है जरूरी

सुबह उठते ही हमें भूमि को प्रणाम अवश्य करना चाहिए क्योंकि सनातन धर्म के अनुसार यह माना गया है की धरती पर पैर लगाने से दोष लगता है इसीलिए हमें उठते ही भूमि को प्रणाम व धन्यवाद अर्पित करना चाहिए। ताकि अपने आप को दोष से बचाया जा सके।

  • बिस्तर को व्यवस्थित कर करें आगे के काम

भूमि को प्रणाम करने के बाद अपने बिस्तर को अच्छे से व्यवस्थित करना चाहिए। इसके बाद व्यक्ति को अपने प्रतिदिन के कार्य जैसे मल-मूत्र का त्याग करना अवश्य करना चाहिए क्योंकि मल मूत्र बलगम  आदि यह शरीर के लिए नुकसानदायक तत्व है, इन्हें जितनी जल्दी हो सके त्याग देना चाहिए।

  • योग है ईश्वर अराधना समान

हमें अपने दिन की शुरुआत योग करके करने चाहिए क्योंकि यह किसी अराधना से कम नहीं समझा जाता। और ऐसा करने से शरीर को मजबूती के साथ-साथ निरोगी काया व दीर्घायु जीवन का तोहफा मिलता है। उसके बाद सुबह रोजाना स्नान करना चाहिए।

  • सूर्य को करें जल अर्पण

अपने आप को खुशनुमा रखने के लिए सुबह को नियमित रूप से स्नान करना चाहिए असके बाद साफ कपड़े पहन कर पूजा-अर्चना करनी चाहिए। और फिर सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही सुबह सवेरे हमें भोजन भगवान को भोग लगाने के पश्चात ही करना चाहिए।

  • थोड़ा सा पुण्य कमायें

सुबह सवेरे ये सभी काम करने के बाद पक्षियों के लिए छत पर पानी तथा अनाज के कुछ दानें डालने चाहिए तथा भोजन बनाते समय कुत्ते या गाय अथवा किसी भी पशुओं को एक रोटी देनी चाहिए। जिससे आपके अंतर्मन को असीम शांति प्राप्त होगी। और ईश्वर भी आप मेहरबान रहेंगे।

  • बड़ों का आशीष है जरूरी

हमें समय से ही अपने काम के लिए निकलना चाहिए। घर से निकलते वक्त अपनों से बड़ों को हमेशा प्रणाम करके जाना चाहिए और हमेशा बड़ों का आदर करना चाहिए। इन सभी बातों को अपनाकर आप अपने जीवन को सुखमय और दीर्घायु बना सकते हैं।

Written By: Sonu Kumar

YUVA BHARAT SAMACHAR

 

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center