"> ');
Home » जानें गुलाबजल कैसे निखारता है चेहरे की खूबसूरती और दिलाता है गर्मी से राहत
लाइफस्टाइल

जानें गुलाबजल कैसे निखारता है चेहरे की खूबसूरती और दिलाता है गर्मी से राहत

rose water gulab jal

Pooja cloths house
‘गुलाब’ जिसका नाम सुनते ही हमारे दिमाग में एक बेहद खूबसूरत ख्याल, मन को मोह लेने वाले और खूबियों से भरे हुए पुष्प की तस्वीर सामने आ जाती हैं। गुलाब को प्रेम का प्रतीक की माना जाता है। गुलाब की का मन मोह लेने के साथ-साथ चेहरे की खूबसूरती को भी निखारता है। वहीं गर्मी के मौसम में भी राहत देता है। बता दें कि गुलाब हमें केवल अच्छी खुशबू और ताज़गी ही नहीं देता बल्कि कई फायदे भी देता हैं उन्हीं में से एक फायदा की आज हम बात करने जा रहे हैं। जी हाँ, आज उसी ग़ुलाब से बने गुलाबजल के क्या-क्या फ़ायदे हैं आपको बताते हैं।
1.यंग नज़र आएगी स्किन- गुलाब जल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे स्किन हाइड्रेट रहती हैं। अगर चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां नज़र आ रही हैं तो गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छी तरह पूरे चेहरे पर सूखने तक लगा कर रखें और सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो ले, इससे झुर्रियों की समस्या काफ़ी जल्दी ही दूर होगी और आपकी स्किन भी यंग दिखेगी।
2.गर्मी से भी राहत- गर्मी केे मौसम अक्सर हमारी त्वचा में जलन महसूस होती हैं, ऐसे में गुलाब जल कारगर साबित हो सकता हैं। जलन से राहत पाने के लिए अपने चेहरे पर 1-2 घंटे के अंतराल में गुलाब जल का इस्तेमाल करें, इसके इस्तेमाल से आपको जल्दी राहत मिल जाएगी।
3.रामबाण हैं डार्क सर्कल के  लिए- मोबाइल, लैपटॉप, ऑनलाइन वर्क, रातों को ठीक से न सोना ये सभी डार्क सर्कल का कारण बनते हैं और इस परेशानी से आज-कल हर कोई परेशान है। ऐसे में रोज रात को सोने से पहले अपनी आंखों के आस-पास रूई से गुलाब जल लगाकर सोएं, ऐसा करने से सिर्फ 15 दिन में ही चेहरे पर फर्क नजर आ जाएगा और जल्द ही डार्क सर्कल से भी छुटकारा भी मिल जाएगा।
4. गुलाब जल देगा ग्लोइंग चेहरा- ग्लोइंग स्किन पाना हर किसी का सपना रहता है और वो भी आज के टाइम में तो खासकर युवा पीढ़ी ग्लोइंग चेहरे और स्मार्ट दिखने के लिए विभिन्न तरीके अपनाते हैं। लेकिन दिन भर केे भाग-दौड़ केे बाद रात में हमारे पास कुछ समय होता हैं जब हम अपने चेहरे को कुछ समय दे सकें। रात के समय कुछ समय निकालकर एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिक्स करके चेहरे पर लगाएंऔर सुबह उठ कर चेहरे को अच्छी तरह धो ले इससे न केवल फेस पर ग्लो बना रहेगा बल्कि त्वचा मुलायम भी देखेंगी।
5.रूखेपन से निजात- कुछ त्वचा हमेशा ही रूखी देखती हैं। इस रूखेपन को दूर करने के लिए गुलाब जल में थोड़ा सा ग्लिसरिन और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को लगाने से त्वचा से रूखेपन की हर समस्या से निजात मिलेगीऔर स्किन भी अच्छी और मुलायम हो जाएगी।
BY: ASMITA SHUKLA
YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center