"> ');
Home » बारिश की सीलन और दुर्गंध से बचने के आसान घरेलू उपाय
लाइफस्टाइल

बारिश की सीलन और दुर्गंध से बचने के आसान घरेलू उपाय

young woman holding and showing dirty clothes

Pooja cloths house

बारिश का मौसम वैसे तो सभी लोगों को बहुत पसंद आता हैं और सभी को बारिश के मौसम का बड़ी बेसब्री  इंतज़ार होता हैं। दरअसल, बारिश के मौसम एक अलग ही ताज़गी होती है, जिसको हर कोई एन्जॉय करता है। लेकिन हर चीज के दो पहलू होते है। बारिश में मौसम जितना सुहाना होता हैं उतनी ही परेशानियों को साथ ले आता है। बारिश के मौसम में आस-पास की सभी चीजों में नमी आ जाती है और उसी नमी के कारण सीलन की समस्या भी परेशान करती है। सीलन के साथ-साथ इस मौसम में कपड़े, सामान में भी बदबू आने लगती है। इसलिए आज हम आपको बारिश के मौसम में आने वाली समस्याओं से निजात पाने के कुछ घरेलू बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं…

  1. कई बार बारिश में भीग जाने से या लगातार बारिश होने पर कपड़े ठीक से सूख नहीं पाते। जिससे कपड़ो से दुर्गंध आने लगती हैं। ऐसे में किसी भी एक बर्तन में कॉफी भरकर उस जगह पर रख दें। जहां दुर्गंध वाले कपड़े हो, दुर्गंध जल्द ही दूर हो जाएगी।
  1. बरसात में अक्सर हमारे स्टोर रूम से या जो कमरे बंद हो वहां से सीलन की बदबू आने लगती हैं,जिसके लिए हमे हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी में मिलाकर स्प्रे करना चाहिए तो बदबू जल्दी ही चली जाएगी।
  1. बहुत ज्यादा नमी के कारण बारिश में किचन, हाल या बेडरूम में भी कभी-कभी दुर्गंध आने लगती हैं। जिसके लिए एक बहुत ही आसान घरेलू उपचार भी काफ़ी कारगर साबित हो सकता है। घर में सिरका और बेकिंग सोडे को अच्छे से मिलाकर छिड़काव करने से दुर्गंध तुरंत ही खत्म हो जाती है।
  2. अगर आप नेचुरल फ्रेगरेंस के शौकिन हैं तो लेमन ग्रास और लैवेंडर के तेल को पानी में मिलाकर रूम में स्प्रे कर सकते हैं, इस से आपको घर में बिल्कुल ही नेचुरल फ्रेशनेस का अहसास होगा।
  3. अनेक घरेलू तरीकों में एक सरल तरीका है कि एक मिट्टी का दीपक लेकर उसमें कपूर जलाकर रख दें, कपूर की खुशबू से पूरे घर के वातावरण में बहुत ही ताज़गी और शांति भी आ जाती है।
ASMITA SHUKLA

YUVA BHARAT SAMACHAR

We are hiring

Suraj mobile center

Suraj mobile center